Saturday, July 13, 2024
Latest:

भारत के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, दिन दूनी रात चौगुनी गति से आगे बढ़ रहा भारत

लखनऊ।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को आजमगढ़ में आयोजित समारोह के दौरान लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के नवनिर्मित टर्मिनल-3 का आभासी माध्यम से लोकार्पण किया। लखनऊ में मौजूद रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में लखनऊ के साथ-साथ पूरा भारत दिन दूनी रात चौगुनी गति से आगे बढ़ रहा है।

राजनाथ सिंह ने कहा कि 2014 में जहां इस देश में सिर्फ 74 एयरपोर्ट हुआ करते थे, वहीं आज उनकी संख्या दो गुनी से अधिक होकर 149 तक पहुंच गई है। पहले यह माना जाता था कि एयरपोर्ट या हवाई यात्रा यह सब उच्च वर्ग के लिए ही है, आम आदमी तो इसमें चल ही नहीं सकता। हवाई यात्रा, गरीब और अमीर के बीच एक खाई के रूप में काम करती थी। हमने उस खाई को क्षेत्रीय कनेक्टिविटी उड़ान के माध्यम से पाट दिया है। यही चीज आप इंटरनेट कनेक्टविटी में भी देख सकते हैं। पहले इंटरनेट तक सिर्फ अमीरों की पहुंच रहती थी। किसी गरीब के पास इंटरनेट हो, हम यह कल्पना भी नहीं कर सकते थे। हमारी सरकार द्वारा किए गए कार्यों का ही परिणाम है कि आज अमीर और गरीब सबके पास इंटरनेट का कनेक्शन है। पहले, जो गरीब बैंक नहीं जाते थे, हमने जनधन योजना के माध्यम से उन गरीबों को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ा। हम क्लास बैंकिंग से मास बैंकिंग की ओर आगे बढ़े। हमने इस देश के गरीबों को इस देश के उच्च वर्गीय परिवार के बराबर लाकर खड़ा कर दिया।

रक्षामंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में हमारी सरकार की यही विशेषता रही है कि हमने मुश्किलों को अवसर में बदला है। देश में पहले से ही चला आ रहा एक सिस्टम था उसको बदलने का काम किया गया है। प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में डबल इंजन की सरकार द्वारा की जा रही जनसेवा का ही यह परिणाम है कि पूरा देश मोदी के नेतृत्व में लगातार विकसित हो रहा है।

राजनाथ सिंह ने कहा कि उनका सौभाग्य है कि वह उस लखनऊ के सांसद हैं, जिस लखनऊ का प्रतिनिधित्व कभी अटल बिहारी वाजपेयी किया करते थे। लखनऊ का सांसद रहते हुए भगीरथ के रूप में उन्होंने इस क्षेत्र में विकास की जो गंगा बहाई थी, हमें उस विकासगंगा को और आगे ले जाने का अवसर मिल रहा है। सिंह ने कहा, मैं लखनऊ का जनप्रतिनिधि हूँ, इस नाते मुझे इस एयरपोर्ट के विकास को देखकर तो खुशी होती ही है लेकिन उससे भी ज्यादा संतोष एक नागरिक के रूप में होता है कि मेरा लखनऊ और मेरा भारत प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में लगातार विकसित हो रहा है।

इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना, लखनऊ की महापौर सुषमा खर्कवाल,पूर्व मंत्री डा. महेन्द्र सिंह, सरोजनीनगर विधायक राजेश्वर सिंह व महानगर भाजपा अध्यक्ष आनंद द्विवेदी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *