वेडिंग टूरिज्म के लिए उत्तर प्रदेश में सबकुछ : मेश्राम

वेडिंग टूरिज्म के लिए उत्तर प्रदेश में सबकुछ : मेश्राम


आगरा में वेडिंग कान्क्लेव में बोले प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति


कहा—प्रदेश में सड़क, वायु और जल मार्ग तीनों की शानदार कनेक्टिवि​टी


आगरा । आगरा में आयोजित दो दिवसीय वेडिंग डायरी कान्क्लेव प्रदेश में वेडिंग टूरिज्म की बेहतर संभावनाओं की उम्मीद जगाकर शनिवार को विदा हुआ। समापन समारोह का लब्बोलुआब रहा कि यहां अयोध्या, मथुरा, काशी जैसे पूज्य आध्या​त्मिक स्थल है तो बुंदेलखंड ऐतिहासिक विरासत का खजाना है। प्रेम की निशानी ताजमहल के लिए दुनिया में मशहूर आगरा है। सड़क, वायु और जल मार्ग तीनों की शानदार कनेक्टिवि​टी है तो कमी किस बात की है। बतौर मुख्य अतिथि प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति मुकेश कुमार मेश्राम ने कहा कि वेडिंग टूरिज्म के लिए उत्तर प्रदेश में सब कुछ उपयुक्त है।
मेश्राम ने कहा कि वेडिंग के डे​स्टिनेशन के लिए लोग दूसरे देशों या राज्यों में जाते हैं जबकि अपने उत्तर प्रदेश में अनगिनत ऐतिहासिक, धार्मिक और आधुनिक जगह हैं। जीवन के 16 संस्कारों में एक विवाह होता है। इस आध्यात्मिक दृष्टिकोण अनगिनत उपयुक्त स्थल हैं। मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्रीराम की नगरी अयोध्या है। भोलेनाथ की नगरी काशी तो भगवान कृष्ण की नगरी मथुरा है। इसके अलावा जो लोग ऐतिहासिक स्थानों पर जाना चाहते हैं उनके लिए बुंदेलखंड में उपयुक्त जगह है। इसके साथ ही आधुनिकता की श्रेणी में आगरा समेत अन्य कई महत्वपूर्ण स्थान हैं।


उन्होंने कहा कि प्रदेश में एयर, रोड और वाटर कनेक्टिविटी का तेजी से विकास किया जा रहा है। क्रूज सेवाएं भी लोगों को मिल रही हैं। वाराणसी के बाद अयोध्या में यह सेवा शुरू करने की तैयारी है। इसके अलावा अन्य नगरों को भी जोड़ा जाएगा।
संयुक्त निदेशक पर्यटन आगरा अविनाश चंद्र मिश्र ने कहा कि वेडिंग इंडस्ट्री ग्लोबली बहुत बड़ी है। हर चौथी शादी इंडिया में होती है। हमारा प्रयास है कि इस अवसर को हम ज्यादा से ज्यादा यूपी ले आएं। इससे प्रदेश को लाभ मिलेगा। इससे प्रदेश की जीडीपी बढ़ेगी। श्याम कुमार, राकेश गर्ग, राजीव सक्सेना, सौरभ खन्ना, अमूल्य कक्कड़, विनोद राममूर्ति, विवेक अग्रवाल, आरती निर्वन, अभिषेक मल्होत्रा,कीर्ति स्वप्निल कुलश्रेष्ठ, तरुण अग्रवाल व मुकेश गोयल समेत अन्य वक्ताओं ने कहा कि प्रदेश में भयमुक्त माहौल बना है। जहां हर कोई विजनेस करने के लिए तैयार है। वेडिंग टूरिज्म को प्रदेश में तेजी से बढ़ावा मिलेगा।

एक दिन पहले मलायका अरोड़ा और शिल्पा शेट्टी ने बिखेरा जलवा
आगरा में हिल्टन ग्रुप के डबल ट्री होटल में पर्यटन विभाग के सहयोग से दो दिवसीय वेडिंग डायरीज कॉन्क्लेव शुक्रवार को शुरू हुआ था। पहले दिन ब्राइडल एंड वेडिंग कलेक्शन शो हुआ। प्रसिद्ध फिल्मी एक्ट्रेस मलायका अरोड़ा, शिल्पा शेट्टी, डायना पेंटी और शोभिता धूलिपाला, रक्षंदा के अलावा करीब 100 माडल्स ने अपना जलवा बिखेरा। कार्यक्रम में करीब एक हजार लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *