इजरायल-लेबनान युद्ध : इजरायल ने हिजबुल्लाह के सबसे पॉवरफुटल कमांडर को मौत के घाट के उतारा

एनआईए, एजेंसियां। इजरायल लेबनान के चल रहे युद्ध के बीच हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह के बाद उसके सबसे पॉवरफुल कमांडर को इजरायल ने मार गिराने का दावा किया है, जिसके मुताबिक इजरायली रक्षा बलों (ईडीएफ) ने लेबनानी शिया आंदोलन हिजबुल्लाह की प्रिवेंटिव सिक्योरिटी यूनिट के कमांडर नबील कौक को मौत के घाट उतार दिया है, जिसकी जानकारी देते हुए आईडीएफ ने अपने बयान में कहा, ‘शनिवार को इजरायल की सेना ने आतंकवादी नबील कौक को मार गिराया, जो हिजबुल्लाह की प्रिवेंटिव सिक्योरिटी यूनिट के कमांडर और केंद्रीय परिषद का सदस्य था।’

यहां बता दें कि ईरान ने शनिवार को घोषणा की थी कि अर्धसैनिक बल रिवॉल्यूशनरी गार्ड के एक प्रमुख जनरल की भी बेरूत हमले में मौत हुई, जिसमें हिज्बुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह मारा गया। जनरल अब्बास निलफोरुशान की हत्या ईरान के लिए बड़ी क्षति है, जबकि गाजा पट्टी में लगभग एक साल से चल रहा इजरायल-हमास युद्ध क्षेत्रीय संघर्ष बनने की कगार पर है।

उनकी मौत से ईरान पर जवाबी कार्रवाई का दबाव और बढ़ गया है। हालांकि, तेहरान ने हाल के महीनों में संकेत दिया है कि वह अपनी अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाने वाले प्रतिबंधों के संबंध में पश्चिम के साथ बातचीत करना चाहता है। वहीं दूसरी ओर आईडीएफ ने कहा कि यह ऑपरेशन देश की सुरक्षा के लिए खतरा बनने वाले आतंकवादी तत्वों के खिलाफ किया गया है।

हिजबुल्लाह ने फिलहाल आईडीएफ के दावे पर कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं दी है। हाल के सप्ताह में इजरायल के हमलों में हिजबुल्लाह के कई सीनियर कमांडर मारे गए हैं। शुक्रवार को बेरूत में समूह का प्रमुख नेता हसन नसरल्लाह भी मारा गया था। लेबनान के विभिन्न हिस्सों में हजारों पेजर और वॉकी-टॉकी में धमाके कर मुख्य रूप से हिजबुल्लाह के सदस्यों को निशाना बनाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *