Thursday , September 29 2022

महिला एक्शन फिल्म में सफल हो सकती है: हुमा

कोलकाता । अवसर और बजट मिलने पर महिला एक्शन फिल्मों में सफल हो सकती है, महिला दिवस से 15 दिन पहले हुमा कुरैशी ने एक खास बातचीत में इस आशय का दावा किया।


अपने एक्शन फिल्म ‘वलिमाई’ रिलीज होने के ठीक पहले हुमा ने एक्शन आधारित फिल्म करने को लेकर अपने उत्साह का खुलासा किया और कहा,“मैं सोचती हूं पर्याप्त एक्शन फिल्म महिला को आज नहीं मिल रही है। महिला भी एक अच्छी एक्शन फिल्म कर सकती है। हमें अवसर और बजट ऐसे एक्शन फिल्मों को बनाने के लिए मिलना चाहिए।” एच विनोथ के निर्देशन में बनी ‘वलिमाई’ देश भर के सिनेमाघरों में 24 फरवरी को प्रदर्शित की जाएगी।


एक्शन भूमिका के लिए अपनी तैयारी के बारे में बातचीत करते हुए हुमा जो इस समय के शुद्ध कलाकार के तौर पर जानी जाती हैं। उन्होंने कहा,“मेरी तैयारी हर समय निर्देशक को सुनने को लेकर रहती है और सकारात्मक चीजों के अनुसरण की रहती है। मैं सोचती हूं मैं यहां पर हूं क्योंकि मेरे निर्देशक और निर्माता ने सोचा कि मुझमें सुरक्षाकर्मी की मजबूती है और मैं किसी ऐसे की तरह दिखती हूं जिसमें सौहार्द भी है।”
ट्रेलर के शुभारंभ के बाद लोग हुमा के पर्दे पर ‘वलिमाई’ में बनावट के दिवाने हो गए लेकिन वह इसे अधिक चुनौतीपूर्ण नहीं मानती। अपनी बात को उचित बताते हुए उन्होंने कहा,“मुझे फिल्म के लिए काफी अभ्यास करना पड़ा। लेकिन किसी भी सूरत में मैंने काफी किक बॉक्सिंग की, मैं सोचती हूं यह प्राकृतिक रूप से हुआ।”


हुमा जो सोचती है कि वलिमाई बड़ी भारतीय एक्शन फिल्म होगी। वह फिल्म में ट्रक चलाती हुई दिखेंगी। अपने अनुभाव का साझा करते हुए उन्होंने कहा,“फिल्म के एक दृश्य में मुझे लॉरी चलानी पड़ी। मुझे बुलाया गया और कहा गया कि आपको लॉरी चलाना है। मैं खुशी से तैयार हो गई।”


मैंने बड़े ट्रक के गियर तरीके के बारे में पूछा और तैयार हो गई। मुझे विश्वास था लेकिन टीम काफी घबराई हुई थी क्योंकि रात्रि में शूटिंग होना था और वहां दूसरे वाहन भी थे। मैं इसे करने को लेकर उत्साहित थी और निर्देशक के मुस्कराहट ने मेरा दिना बना दिया। वे वास्तव में खुश थे कि मैं इसे कर सकती हूं।”


उनके ओटीटी परियोजना ‘मिथ्या’ हाल में दिखाना शुरू किया गया और काफी सराहना मिली। अब वह एक्शन भूमिका में ‘वलिमाई’ में दिखेंगी। फिल्म के निर्माता बोनी कपूर हैं। संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘गंगुबाई कठियावाड़ी’ में वह कैमियो गाने में दिखेंगी। उसके बाद आने वाली फिल्मों में ‘महारानी सीजन 2’, ‘मोनिका’, ‘ओ माय डार्लिंग’, ‘डबल XL’ शामिल है।


लीक से हटकर किरदार निभाने के लिए मशहूर हुमा से जब पूछा गया कि वलिमाई एक तरह की भूमिका से अलग प्रबुद्ध प्रयास है?
बदलापुर अभिनेत्री ने जवाब दिया,“मैंने हमेशा अलग किरदार निभाए और थोड़े में सबकुछ करने का प्रयास किया। एक्शन फिल्म में हूं छोटी भारतीय ओटीटी फिल्म, ओटीटी फिल्म, अंतरराष्ट्रीय फिल्म, क्षेत्रिय फिल्म और अब इस बड़े भारतीय फिल्म में हूं। इसलिए मैं नहीं सोचती मैंने कभी भी एक ही तरह की भूमिका निभाया। मेरे लिए तरह-तरह की भूमिका महत्वपूर्ण है।”


अच्छी सामग्री पर चर्चा करते हुए ‘महारानी’ के ओटीटी पर दर्शकों की प्रशंसा पर कहा,“मैं सोचती हूं अच्छी सामग्री ओटीटी और सिनेमाघरों दोनों में होना चाहिए। मैं सोचती हूं हमारे दर्शक सिनेमाघरों और ओटीटी दोनों पर अच्छी फिल्म चाहते हैं।”


यह पूछने पर कि महामारी ने उनको मनुष्य के तौर पर कितना बदला? डेढ़ इश्किया अभिनेत्री ने माना,“मैं सोचती की महामारी ने मुझे बदला है और सभी को बदला है। मैं सोचती हूं मैं अपनी पसंद को लेकर ज्यादा साहसी हो गई हूं। मैं सोचती हूं मैं साहसी पसंद के लिए डरी नहीं रहूंगी और इसी प्रकार मैं रहना चाहती हूं।” लॉकडाउन के दौरान सभी को घर पर रहना पड़ा और उससे सहयोग मिला। उस समय मैंने अपने साथ बिताया, मेरे विचारों के साथ, वो सभी निश्चित रूप से एक मनुष्य के तौर पर बदला है।