Tuesday , September 27 2022

20 करोड़ डॉलर की सैन्य मदद यूक्रेन भेजेगा अमेरिका

नई दिल्ली। आरबीसी-यूक्रेन समाचार ने सूत्रों का हवाला देते हुए कहा है कि अमेरिका ने 45 उड़ानों के जरिये 20 करोड़ डॉलर की सामग्री और तकनीकी सैन्य सहायता यूक्रेन पहुंचाने की योजना बनाई है। अमेरिका ने पिछले हफ्ते भी 90.7 टन की तथाकथित सैन्य सहायता की पहली खेप यूक्रेन पहुंचाई थी।
यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय के एक सूत्र का हवाला देते हुए आरबीसी-यूक्रेन समाचार ने कहा कि 20 करोड़ डॉलर की अतिरिक्त अमेरिकी सामग्री और तकनीकी सहायता की आपूर्ति शुरू हो गई है। सहायता पहुंचाने के लिए 45 उड़ानों की आवश्यकता होगी।
आरबीसी के अनुसार इस सहायता में गोला-बारूद, काउंटर-बैटरी हथियार, टैंक-रोधी हथियार और छोटे हथियार आदि शामिल हैं।
गौरतलब है कि अमेरिका के नेतृत्व में नाटो देश 2014 से यूक्रेन को हथियार पहुंचा रहे हैं। इस संबंध में अमेरिकी विदेश विभाग ने पिछले हफ्ते कहा था कि वाशिंगटन, यूक्रेन को सैन्य सहायता देना जारी रखेगा और आने वाले हफ्तों में नई आपूर्ति भेजे जाने की उम्मीद है। वहीं, रूस ने अमेरिका से बार-बार यूक्रेन को हथियार उपलब्ध न कराने का आग्रह किया है।
इस सप्ताह यूक्रेन के आसपास तनाव और बढ़ गया है। नाटो ने रूस-यूक्रेन युद्ध की आशंका के बीच रूसी सीमा के पास अतिरिक्त सैनिकों को तैनात किया है। साथ ही सोमवार को यूरोपीय परिषद ने भी घोषणा किया है कि यूक्रेन पर सैन्य आक्रमण की स्थिति में मास्को को गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ेगा।
दूसरी ओर रूस लगातार युद्ध के दावों को खारिज करता आया है। उसका कहना है कि यूक्रेन पर हमला करने का उसका कोई इरादा नहीं है। रूस ने इस बात पर भी जोर दिया है कि पूर्वी यूरोप में नाटो की सैन्य गतिविधि में वृद्धि को देखते हुए उसने अपने क्षेत्र में सेना को स्थानांतरित किया है।