Sunday , September 25 2022

ओमिक्रॉन वेरिएंट पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने किया अलर्ट, बोले : जल्द से जल्द लें बूस्टर शॉट, वरना हो सकती है मौत

नई दिल्ली। कोरोना वायरस का ओमिक्रॉन वेरिएंट (Coronavirus Omicron Variant) पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहा है। इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने भी ओमिक्रॉन को लेकर चिंता जाहिर की है। राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपने देश के नागरिकों को ओमिक्रॉन से सतर्क रहने के लिए आगाह किया है। गुरुवार को बाइडन ने कहा कि यूनाइटेड स्टेट्स में कोरोना वायरस काफी तेजी से फैल सकता है। ऐसे में वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) नहीं लेने वालों की मौत भी हो सकती है। बाइडन ने लोगों से कहा कि वो जल्द से जल्द बूस्टर शॉट लें।

यूनाइटेड स्टेट्स के राष्ट्रपति ने शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारियों से महामारी की स्थिति को लेकर जानकारी हासिल की है। जो बाइडन ने लोगों से कहा कि वो जल्द से जल्द बूस्टर शॉट लें। बाइडन ने कहा, ‘इस साल की सर्दी गंभीर रोगों वाली नजर आ रही है। वैक्सीन न लेने वालों की मौत हो सकती है’. अमेरिकी राष्ट्रपति ने एक ट्वीट में कहा, ‘अगर आपने वैक्सीन ली है और फिर भी आप नए वेरिएंट को लेकर चिंतित है तो बूस्टर डोज लें। अगर आपने वैक्सीन नहीं ली..जाइए जाकर पहला डोज लीजिए। हम ओमिक्रॉन वेरिएंट से एक साथ मिलकर लड़ेंगे.’

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘ओमिक्रॉन अब यहां हैं…यह फैल रहा है और आगे जाकर यह और भी ज्यादा बढ़ सकता है। अपना बूस्टर डोज लें..यह बहुत जरूरी है.’ बता दें कि पहले से ही डेल्टा वेरिएंट के संक्रमण से जूझ रहे अमेरिका में कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमिक्रॉन के कारण एक और लहर का खतरा मंडरा है। देश में संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी दोगुनी हो जाने का खतरा है।

हालांकि, व्हाइट हाउस ने इससे पहले कहा था कि लॉकडाउन लागू करने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि टीके व्यापक पैमाने पर उपलब्ध हैं और वे वायरस के गंभीर परिणामों से सुरक्षा मुहैया कराने में कारगर प्रतीत होते हैं।वहीं दूसरी ओर जी 7 के स्वास्थ्य मंत्रियों ने ओमिक्रॉन वेरिएंट के खतरे को लेकर चिंता जताते हुए अंतरराष्ट्रीय सहयोग का आह्वान किया है। G7 के स्वास्थ्य मंत्रियों ने कहा कि वर्तमान समय वैश्विक तौर पर सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए बड़ा खतरा है। नए वेरिएंट से जुड़ा प्रकोप विश्व स्तर पर फैल गया है और अधिक यूरोपिय देश यात्रा प्रतिबंध लागू कर रहे हैं। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) के आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में हर दिन औसतन 1150 लोगों की कोविड -19 से मौतें हो रही हैं।