Thursday , September 29 2022

यूपी : बस्ती जिले के डीएम पर से उठा भरोसा, अवैध खनन के खिलाफ शासन ने बस्ती में निदेशक खनन रोशन जैकब को लगाया, रातभर चली छापेमार कार्रवाई, दर्जनों डंपर, ट्रक पकड़े गये

लखनऊ/बस्ती। वैसे तो जिले में अवैध खनन को रोकने की जिम्मेदारी जिलाधिकारी की होती है, मगर लगता है कि बस्ती जिले के डीएम पर से शासन का भरोसा उठ चुका है। वह अवैध खनन को रोकने में नकारा साबित हो रहे हैं। लिहाजा बस्ती जिले के अधिकारियों की मंशा पर बड़े पैमाने पर चल रहे अवैध खनन को रोकने के लिए शासन ने निदेशक रोशन जैकब को कार्रवााई का निर्देश दिया।

फलस्वरूप रोशन जैकब की अगुवाई में रातभर अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई की गई। हालांकि इस कार्रवाई की जानकारी बड़े खनन में माफियाओं में लीक होने की वजह से वह पहले से ही सतर्क हो गये थे। बावजूद इसके खनन निदेशक रोशन जैकब के नेतृत्व में विक्रमजोत, कलवारी सहित आधे दर्जन अन्य स्थानों पर एक साथ चार से पांच टीमों ने संयुक्त कार्रवाई की। इससे खनन माफियाओं में हड़कंप मच गया। विक्रमजोत में हाइवे के किनारे भदोही गांव के प्राथमिक विद्यालय के समीप नियम विरुद्ध ढंग से डंप किए बालू के बारे में जानकारी मिली, जो अवैध स्टॉक पाया गया। सूत्रों के मुतबाकि इस कार्रवाई में दर्जनों ट्रक, डंपर और ट्रैक्टर-ट्रॉली लोड व ओवरलोड पकड़े गये हैं। इसमे कुछ सत्ताधारी दल से जुड़े खनन माफियाओं के हैं, जिसे छुड़वाने के लिए दबाव बनाया जाने लगा है।