Thursday , September 29 2022

यूपी : काशी विश्वनाथ कॉरीडोर की तर्ज पर बनेगा अयोध्या में कॉरीडोर

लखनऊ।

उत्तर प्रदेश में वाराणसी स्थित काशी विश्वनाथ कॉरीडोर की तर्ज पर अयोध्या में भी कॉरीडोर बनाने के योगी सरकार के प्रस्ताव को मंत्रिपरिषद ने मंगलवार को मंजूरी प्रदान कर दी।
राज्य के पर्यटन मंत्री जयबीर सिंह ने बैठक के बाद बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी। उन्होंने कहा कि अयोध्या में निर्माणाधीन श्रीरामजन्मभूमि मंदिर निर्माण को देखते हुए धार्मिक पर्यटन की उभरती संभावनाओं की वजह से नगरीय विकास की यह पहल की गयी है।
इसके तहत अयोध्या में मुख्य मार्ग से कनेक्टिविटी मिल सके, उत्सव,त्योहार, पर्व पर सुगम आवागमन के लिए अयोध्या जिले के सहादतगंज से नयाघाट अयोध्या तक 12.94 किलोमीटर की लंबी सड़क को चौड़ा करके इसे सुदृढ़ करने को मंजूरी दी गयी है। इसकी संभावित लागत 797.69 करोड़ रुपये की धनराशि को स्वीकृत करने का निर्णय किया गया है।
सिंह ने कहा कि यह काशी विश्वनाथ कॉरिडोर की तर्ज पर विकसित किये जाने का प्रस्ताव है। इसके दायरे में आने वाले दुकानदारों और अन्य कब्जेदारों को पुनर्विस्थापित किये जाने का निर्णय भी बैठक में किया गया है। उन्होंने बताया कि इस कॉरीडोर में अयोध्या के सहादतगंज से नयाघाट मार्ग पर सुग्रीव किला से होते हुए श्रीरामजन्मभूमि स्थल तक चार लेन वाला मार्ग बनेगा। इसके अतिरिक्त अयोध्या जिले में फैज़ाबाद मुख्य मार्ग से होते हुए हनुमानगढ़ी होकर श्रीरामजन्मभूमि स्थल तक का मार्ग चौड़ीकरण व सुदृढ़ीकरण होगा। इस योजना में सीवर व्यवस्था और बिजली के तारों की व्यवस्था सहित अन्य जन उपयोगी सुविधाओं की व्यवस्था को शामिल किया गया है। सिंह ने कहा कि इस परियोजना का काम 2 साल में पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।