Tuesday , September 27 2022

यूपी : वाराणसी, कुशीनगर, उन्नाव, फतेहपुर और बलरामपुर के डीएम बदले

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने पांच जिलाधिकारियों समेत भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के 13 अफसरों का तबादला कर दिया है।

आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि वाराणसी, कुशीनगर, उन्नाव,फ तेहपुर और बलरामपुर के जिलाधिकारियों को नयी तैनाती दी गयी है वहीं चित्रकूट धाम मंडल और झांसी मंडल को नया आयुक्त मिला है जबकि अंबेडकरनगर के मुख्य विकास अधिकारी का तबादला कानपुर कर दिया गया है।

उन्होने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में लंबे समय तक जिलाधिकारी रहे कौशल राज शर्मा को प्रयागराज मंडल का आयुक्त बनाया गया है जबकि उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक राजेन्द्र प्रताप सिंह को चित्रकूट धाम मंडल,बांदा के आयुक्त की जिम्मेदारी दी गयी है। वित्त विभाग में सचिव संजय कुमार अब यूपी रोडवेज के नये प्रबंध निदेेशक होंगे वहीं प्रयागराज मंडल के आयुक्त संजय गोयल को झांसी मंडल का नया आयुक्त नियुक्त किया गया है।

सूत्रों ने बताया कि कुशीनगर के जिलाधिकारी एस राजलिंगम को वाराणसी के डीएम के पद पर भेजा गया है जबकि उन्नाव के डीएम रवीन्द्र कुमार प्रथम को कुशीनगर का जिलाधिकारी बनाया गया है। फतेहपुर की मौजूदा जिलाधिकारी अपूर्वा दुबे को उन्नाव इसी पद पर भेजा गया है। बलरामपुर की डीएम श्रुति को फतेहपुर जिले की कमान सौंपी गयी है वहीं कानपुर के मुख्य विकास अधिकारी डा महेन्द्र कुमार को बलरामपुर का जिलाधिकारी बनाया गया है।

उन्होने बताया कि अम्बेडकरनगर के सीडीओ सुधीर कुमार का ट्रांसफर कानपुर नगर के मुख्य विकास अधिकारी के तौर पर किया गया है। मेरठ विकास प्राधिकरण और मेरठ एवं संभागीय खाद्य नियंत्रक की जिम्मेदारी संभाल रहे मृदुल चौधरी को परियोजना प्रशासक,ग्रेटर शारदा सहायक समावेश क्षेत्र विकास अधिकारी के पद पर लखनऊ भेजा गया है। वाणिज्य कर विभाग में अपर आयुक्त सुधा वर्मा का तबादला संयुक्त राज्य निर्वाचन आयुक्त के पद पर किया गया है जबकि जौनपुर के ज्वाइंट मजिस्ट्रेट हिमांशु नागपाल का तबादला इसी पद पर कानपुर नगर किया गया है।

सूत्रों के अनुसार सभी अधिकारी 31 जुलाई से नया कार्यभार ग्रहण करेंगे। इसके अलावा 20 वरिष्ठ पीसीएस अफसरों के भी तबादले किये गये हैं।