Thursday , October 6 2022

स्पाईसजेट एयरलाइंस का विमान दुबई न जाकर बीच रास्ते पाकिस्तान में उतरा, जांच के आदेश

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली से दुबई जा रहे स्पाइसजेट एयरलाइन्स के एक विमान को तकनीकी कारणों से पाकिस्तान के कराची हवाईअड्डे पर आज उतारना पड़ा। सभी यात्री सुरक्षित हैं। मामले में जांच के आदेश दिये गये हैं।

विमान कंपनी के एक प्रवक्ता के अनुसार उड़ान संख्या एसजी-11 लेकर दुबई जा रहे बोइंग बी 737 विमान में 150 से अधिक यात्री सवार थे। रास्ते में विमान में तकनीकी गड़बड़ी का संकेतक की बत्ती जलने लगी जिससे विमान को कराची की ओर मोड़ा गया। विमान सुरक्षित ढंग से उतर गया और सभी यात्रियों को सुरक्षित उतार कर यात्री लाउंज में ले जाया गया। कराची हवाई अड्डे पर यात्रियों को स्वल्पाहार दिया गया।

बाद में नागर विमान महानिदेशालय ने बताया कि चालक दल के सदस्यों ने देखा कि बायीं तरफ के ईंधन टैंक में असामान्य रूप से ईंधन कम हो रहा है। उन्होंने आपातकालीन चेकलिस्ट के हिसाब से जांच की लेकिन ईंधन के स्तर में कमी लगातार आ रही थी। इस पर पायलट ने कराची में हवाई यातायात नियंत्रक से संपर्क स्थापित किया और क्लीयरेंस मिलते ही विमान को कराची की ओर मोड़ दिया। बाद में विमान के उतरने के बाद जांच किये जाने पर बायीं ओर के मुख्य टैंक से ईंधन लीक करने के कोई शुरुआती चिह्न नहीं मिले।

कराची हवाई अड्डे के प्रवक्ता के अनुसार भारतीय विमान के यात्री ट्रांसिट लाउंज में हैं और उनका आतिथ्य सत्कार किया जा रहा है। इंजीनियर विमान की जांच कर रहे हैं और खामी का दुरुस्त करने का प्रयास कर रहे हैं। इंजीनियरों की क्लीयरेंस मिलने के बाद विमान को उड़ान भरने की अनुमति दी जाएगी।

डीजीसीए ने दिये जांच के आदेश

नई दिल्ली। नागरिक विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने दिल्ली से दुबई जाने वाले स्पाइसजेट के विमान की आपात लैंडिंग की घटना की जांच के आदेश दिये हैं।

स्पाइसजेट के बी 737 विमान को दुबई के लिए उड़ान भरने के बाद पाकिस्तान के कराची में आपात स्थिति में उतारा गया था। इसमें सवार सभी यात्रियों को सुरक्षित उतार लिया गया था। महानिदेशालय ने इस घटना को गंभीरता से लेते हुए इसकी जांच कराने के आदेश दिये हैं।

स्पाइस जेट के प्रवक्ता ने बताया था कि इस विमान को कराची में उतारा गया। उन्होंने कहा कि किसी आपात स्थिति की घोषणा नहीं की गई और विमान की सामान्य लैंडिंग हो गई। विमान के साथ किसी भी खराबी की पहले कोई रिपोर्ट नहीं थी । संकेतक लाइट में तकनीकी खराबी के कारण विमान को कराची की ओर मोड़ दिया गया। यहां बता दें कि पिछले 17 दिनों में स्पाइसजेट के विमान में इस तरह की यह छठी घटना है। इससे पहले शनिवार को नयी दिल्ली से मध्य प्रदेश के जबलपुर जा रहे स्पाइसजेट के विमान के केबिन धुआं भरने के बाद उसे सुरक्षित दिल्ली हवाई अड्डे पर उतारा गया। चालक दल के सदस्यों ने करीब 5000 फुट की ऊंचाई पर केबिन में धुआं देखा था।