Friday , September 30 2022

रूस ने यूक्रेन में की युद्धविराम की घोषणा

माॅस्को। रूसी सशस्त्र बलों ने स्थानीय समयानुसार सुबह 10 बजे से युद्धविराम की घोषणा की है ताकि राजधानी कीव सहित कई यूक्रेनी शहरों से नागरिकों को सुरक्षित बाहर निकाला जा सके।


रूसी रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी। मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव ने संवाददाताओं से कहा, “नागरिकों को बस्तियों से सुरक्षित निकालने के लिए मॉस्को के समयानुसार आज 10 बजे से युद्धविराम की शुरुआत की गई और कीव, चेर्निहाइव, सुमी, खारकिव तथा मारियुपोल में मानवीय गलियारे खोले गए।”


इससे कुछ देर पहले यूक्रेन की उप प्रधानमंत्री इरीना वीरेशचुक ने कहा कि मंगलवार को सुमी में मानवीय गलियारा खुलेगा।
उन्होंने कहा,“आज सुमी शहर के लिए एक मानवीय गलियारा शुरू किया जाना चाहिए।” उन्होंने कहा,“आईसीआरसी को लिखे एक पत्र में रूसी रक्षा मंत्रालय के साथ आधिकारिक तौर पर सहमति हुई थी। यानी, रेड क्रॉस और हम दोनों मानवीय गलियारे के उद्घाटन पर सहमत हैं और हमारे पास दस्तावेजी सबूत भी हैं।”


मीडियो रिपोर्टों के मुताबिक भारत और चीन के नागरिकों सहित सभी नागरिकों को सुमी से पोल्टावा पहुंचाया जाएगा। सुमी में 500 से अधिक भारतीय छात्र फंसे हुए हैं। रूस द्वारा सुमी में अस्थायी युद्धविराम और मानवीय गलियारे की घोषणा के बावजूद छात्रों को बाहर नहीं निकाला जा सका है।


सुश्री वीरेशचुक ने सुबह सात बजे (स्थानीय समयानुसार) युद्धविराम की घोषणा की ताकि लोग मानवीय गलियारे के माध्यम से सुमी छोड़ सकें। पहला समूह सुबह आठ बजे (स्थानीय समयानुसार) कॉरिडोर के जरिये चलना शुरू करेगा। उन्होंने कहा,“किसी अन्य मार्ग पर सहमति नहीं हुई।”