Sunday , September 25 2022

यानूकोविच को यूक्रेन के नये राष्ट्रपति के रूप में देखना चाहते हैं पुतिन

नई दिल्ली। यूक्रेन के खिलाफ एक सप्ताह पहले युद्ध शुरू करने वाले रूसी के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन यूक्रेन के पूर्व राष्ट्रपति विक्टर यानूकोविच को देश के नये राष्ट्रपति के रूप में स्थापित करना चाहते हैं। श्री यानूकोविच को रूस समर्थक माना जाता है।
बुधवार को सामने आयी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गयी। बताया जा रहा है कि श्री यानूकोविच फिलहाल मिंस्क में हैं और रूस यूक्रेन के नये राष्ट्रपति के रूप में वोलोदिमीर जेलेंस्की की जगह उन्हें स्थापित करने के लिए एक विशेष अभियान चलाने की तैयारी में है। श्री जेलेंस्की यूक्रेन में बढ़ रही सेना का प्रखर प्रतिरोध करने वाले आइकन के रूप में उभरे हैं।


यूक्रेन के चौथे राष्ट्रपति श्री यानूकोविच को 2014 में यूक्रेन -यूरोपीय संघ समझौते को अस्वीकार किये जाने के कारण अपदस्थ कर दिया गया था। उन्होंने 2010 से 2014 तक यूक्रेन के राष्ट्रपति के रूप में काम किया । इससे पहले वह 2006-07 तक देश के प्रधानमंत्री भी रहे और नवंबर 2002 से जनवरी 2005 के बीच देश की सेवा की हालांकि दिसंबर 2004 में उनके कार्यकाल में थोड़ा अंतराल भी आया था। जून 2015 को यूक्रेनी संसद ने श्री यानूकोविच को आधिकारिक रूप से राष्ट्रपति के पद से हटा दिया था और वर्ष 2019 में यूक्रेनी अदालत ने उन्हें राजद्रोह के आरोप में 13 साल की सजा सुनायी थी।