Friday , September 30 2022

पीएम नरेंद्र मोदी ने नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का शिलान्यास किया, यूपी समेत दिल्ली, हरियाणा और एनसीआर को मिलेगा लाभ

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव करीब आते ही राजनीतिक दलों के बीच सत्ता के लिए दौड़ तेज हो गई है। जाति और तमाम समीकरणों के दांव-पेच चल रहे हैं। इससे आगे कदम बढ़ाते हुए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की सरकार अलग-अलग अंचलों को विकास की दौड़ में शामिल करती जा रही है। पूर्वांचल को लखनऊ से गाजीपुर तक का एक्सप्रेस-वे दे चुके प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अब पश्चिमी उत्तर प्रदेश को उड़ान के नए पंख दे दिए हैं। उन्होंने गुरुवार को गौतमबुद्धनगर के जेवर में नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का शिलान्यास किया।

वर्ष 2017 में प्रदेश की बागडोर संभालते ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विकास में क्षेत्रीय संतुलन पर खास तौर पर ध्यान दिया। तुलनात्मक रूप से पिछड़े रहे पूर्वांचल में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे बनाया, जिसका लोकार्पण पिछले दिनों सुलतानपुर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे भी लगभग बनकर तैयार है। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे और बलिया लिंक एक्सप्रेस-वे बन रहे हैं। साथ ही मेरठ से प्रयागराज तक गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए जमीन का अधिग्रहण चल रहा है। जल्द ही उसका शिलान्यास प्रधानमंत्री से ही कराने की तैयारी है।

इसी कड़ी में पश्चिमी उत्तर प्रदेश को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को बड़ा उपहार दिया है। कई वर्षों तक फाइलों में रेंगते रहे जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए वर्ष 2017 के बाद से योगी सरकार ने तेजी दिखाई। सारी औपचारिकताएं पूरी की गईं। अब इसका निर्माण शुरू होने जा रहा है। सरकार का दावा है कि यह 2024 तक बनकर तैयार हो जाएगा। इस पर करीब 35 हजार करोड़ रुपये खर्च होगा। इससे क्षेत्र में निवेश का गलियारा और चौड़ा हो जाएगा।

गौतमबुद्धनगर के जेवर में नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का शिलान्यास से सरकार और भाजपा संगठन इसलिए भी उत्साहित हैं, क्योंकि यह हवाई अड्डा न सिर्फ गौतमबुद्धनगर, बल्कि बुलंदशहर, अलीगढ़, हापुड़ और एनसीआर सहित आसपास के क्षेत्र में पार्टी की चुनावी जमीन मजबूत कर सकता है। कुछ दिन पहले तक कृषि कानूनों के खिलाफ बने माहौल का असर पश्चिम की कुछ सीटों पर माना जा रहा था। अब कानून वापसी का फैसला सरकार कर चुकी है। उससे कुछ माहौल बदलेगा और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा के साथ ही गौतमबुद्धनगर में बन रही यूपी फिल्म सिटी, मेडिकल डिवाइस पार्क और इलेक्ट्रानिक सिटी जैसी परियोजनाएं विकास के पैमाने पर भी भाजपा को बढ़त दिलाने में मददगार साबित होने जा रही हैं। जानकार बता रहे हैं कि आने वाले समय में लोग विकास से जुड़ेंगे।