Thursday , September 29 2022

Our Team

कुमार भवेश चंद्र

 

कुमार भवेश चंद्र (संरक्षक) : आप ने पटना ‘आज’ में कला संवाददाता के रूप में अंशकालिक नौकरी, पत्रकारिता की शुरुआत की। 1989 में गुवाहाटी के बहुभाषी प्रकाशन समूह के हिंदी अखबार ‘सेंटिनल’ में उप संपादक रहे। 1991 में ‘दैनिक जागरण’ दिल्ली में उप संपादक और बाद में मुख्य संपादक के रूप में प्रमोशन मिला। ‘अमर उजाला’ से जुड़कर बिजनेस पत्रकारिता भी सीखी। दूरदर्शन के सुपरहिट कार्यक्रम ‘सुबह सवेरे’ से सीनियर रिपोर्टर के तौर पर जुड़कर राष्ट्रीय पहचान मिली। बी.ए.जी. फिल्म्स से जुड़कर डी.डी. न्यूज के कार्यक्रम ‘रोजाना’ के सीनियर प्रोड्यूसर रहे। इसी दौरान बी.ए.जी. के मीडिया स्कूल ‘आइसोम्स’ में टी.वी. पत्रकारिता के छात्रों का अध्यापन और मार्गदर्शन किया। बी.ए.जी. के चैनल ‘न्यूज 24’ में तकरीबन चार साल नौकरी की। ‘अमर उजाला’ लखनऊ एसोसिएट एडिटर और गोरखपुर अमर उजाला में संपादक रहे। जहां पर अखबार को ऊंचाईयों पर पहुंचाया। न्यू इंडिया एनालिसिस (एनआईए) वेबसाइट के संरक्षक बनने पर हम स्वागत करते हैं।


आलोक शुक्ल

 

आलोक शुक्ल (संरक्षक) : आप करीब चार दशकों तक पत्रकारिता की मुख्य धारा में रहकर नवभारत टाइम्स, देशबंधु, पंजाब केसरी, अमर उजाला, दैनिक जागरण में बतौर संपादक अपनी सेवाएं दे चुके हैं। आप अमर उजाला नैनीताल (हल्द्वानी) और दैनिक जागरण नैनीताल (हल्द्वानी) में लंबे अर्से तक संपादक रहे और साफ-सुथरी पत्रकारिता के लिये जाने जाते हैं। हाल ही में आप ने न्यू इंडिया एनालिसिस (एनआईए) वेबसाइट के संरक्षक का उत्तरदायित्व संभाला हैं।


अनुपम सिंह

 

अनुपम सिंह (एडीटर इन चीफ) : जर्नलिज्म में डिग्री हासिल करने के बाद वर्ष 2000 में स्वतंत्र भारत लखनऊ से पत्रकारिता की शुरूआत की। इसके बाद आप ने देश के प्रमुख समाचार पत्र दैनिक भास्कर में चार वर्ष, दैनिक जागरण में तीन वर्ष और अमर उजाला दैनिक समाचार पत्र में 12 वर्षों तक विभिन्न पदों पर सेवाएं दीं। आपको लेखन, संपादन, खबरों की गहराई और उसके प्लेसमेंट के बारे में गहरी समझ है।


संतोष सिंह भदौरिया

 

संतोष सिंह भदौरिया (अवध प्रभारी-लखनऊ) : सूचनाओं के समुद्र में से पलक झपकते ही खबरों के मोती तलाश लेने वाले संतोष भदौरिया विशुद्ध पत्रकार हैं। हाल ही में उत्तर भारत के प्रमुख हिन्दी समाचार पत्र ‘अमर उजाला’ में करीब 20 वर्षों तक अपनी सेवायें देने के बाद वहां से त्यागपत्र देकर न्यू इंडिया एनालिसिस (एनआईए) में अवध प्रभारी (लखनऊ) का उत्तरदायित्व संभाला है। इससे पहले वह ‘दैनिक जागरण’ समेत हिन्दी पट्टी के कई प्रमुख समाचार पत्रों को अपनी सेवाएं दे चुके हैं। यूं तो भदौरिया हर वक्त खबरों से जूझते रहते हैं, लेकिन जब भी मौका मिलता है किताबें उठा लेते हैं- हर तरह की किताबें। फिल्में देखना, पुराने जमाने का फिल्मी संगीत सुनना और फोटोग्राफी इनके अन्य शौक हैं।


दिनेश सिंह रघुवंशी

 

दिनेश सिंह रघुवंशी (सिटी चीफ-लखनऊ) : जनमत चैनल-लाइव इंडिया से पत्रकारिता की शुरुआत करने वाले रघुवंशी आज हिंदी दैनिक, आउटलुक, दैनिक जागरण, अमर उजाला जैसे दर्जनों संस्थानों को पिछले दो दशकों तक सेवाएं दे चुके हैं। हाल ही में अमर उजाला लखनऊ से त्याग पत्र देकर न्यू इंडिया एनालिसिस (एनआईए) वेबसाइट में सिटी चीफ का पदभार ग्रहण किया है।


संजय प्रसाद सिंह

 

संजय प्रसाद सिंह (पूर्वांचल प्रभारी) : वर्ष 1990 से 2000 तक दैनिक जागरण में और 2000 से 2021 तक अमर उजाला में विभिन्न पदों पर सेवाएं देने के बाद आप अब पूर्वांचल प्रभारी के तौर पर न्यू इंडिया एनालिसिस (एनआईए) वेबसाइट में अपनी सेवायें दे रहे हैं।



शैलेष अस्थाना

 

शैलेष अस्थाना (पश्चिम यूपी प्रभारी) : आप ने वर्ष 1997 से अमर उजाला से पत्रकारिता की शुरूआत की। जनवाणी, दैनिक जागरण और अमर उजाला में करीब 25 वर्षों तक विभिन्न पदों पर सेवायें दीं। पश्चिमी यूपी क्षेत्र आपकी पत्रकारिता का गढ़ रहा है। वहां की हर हलचल से आप अच्छी तरह से हमेशा वाकिफ रहते हैं। स्वच्छ पत्रकारिता के आप पैरोकार रहे हैं। हाल ही में आप ने न्यू इंडिया एनालिसिस (एनआईए) वेबसाइट में पश्चिमी यूपी प्रभारी का दायित्व संभाला है।


राजेश सिंह तोमर

 

राजेश सिंह तोमर (ब्यूरो चीफ अपराध) : आप ने करीब 22 वर्षों तक अमर उजाला अखबार में विभिन्न पदों पर सेवायें दी हैं। खबरों की आपको गहरी समझ है। क्राइम रिपोर्टर तौर पर आपने पश्चिमी यूपी में अपनी पहचान बनाई है। स्वच्छ पत्रकारिता करना आपका पैशन है।


गौरव त्रिपाठी

गौरव त्रिपाठी (उत्तराखंड प्रभारी) : छत्तीसगढ़ में कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से उन्होंने पत्रकारिता डिग्री हासिल की है। वे अपनी यूनिवर्सिटी में कांस्य पदक के साथ टॉपर रहे हैं। नई दुनिया, हरिभूमि, नवभारत, अमर उजाला जैसे बड़े समाचार पत्रों में 15 वर्षों तक काम करने के बाद हाल ही में न्यू इंडिया एनालिसिस (एनआईए) के उत्तराखंड प्रभारी की जिम्मेदारी संभाली हैं।

 


पुष्कर पांडेय

पुष्कर पांडेय (समाचार प्रभारी) : आप ने दैनिक जागरण और अमर उजाला में करीब 20 वर्षों तक सेवायें दी हैं। प्रशासनिक क्षमता के साथ ही खबरों की तह तक जाना और सच्चाई का पता लगा करके उसे सबके सामने लाना। आपकी आदत में शामिल है। वेबसाइट न्यू इंडिया एनालिसिस (एनआईए) में समाचार प्रभारी के तौर पर आपकी भूमिका सराहनीय है।