Sunday , September 25 2022

यूक्रेन के खिलाफ अभी नहीं किया गया परमाणु हथियारों का इस्तेमाल : रूस


मॉस्को। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के मुख्य प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने यूक्रेन के खिलाफ परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की संभावना से इनकार किया है।
मंगलवार को सीएनएन को दिए एक साक्षात्कार में श्री पेस्कोव कई दफा परणामु हथियारों के इस्तेमाल किए जाने की बात से इंकार करते रहे। उन्होंने कहा, ”अगर यह हमारे देश के लिए अस्तित्व का खतरा बनकर उभरा, तो शायद ऐसा हो सकता है।” फरवरी के महीने में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा, ”अगर कोई हमारे रास्ते खड़ा होता है या हमारे नागरिकों के लिए खतरा पैदा करने की कोशिश करता है, तो उन्हें यह पता होना चाहिए कि रूस इसका जवाब तुरंत देगा और इसके परिणाम ऐसे होंगे जैसा पूरे इतिहास में आपने कभी नहीं देखा होगा।”
यूक्रेन को लेकर पुतिन ने जो सोचा था क्या उसे अब हासिल कर लिया जा चुका है, इस पर बात करते हुए श्री पेस्कोव ने कहा, ”नहीं, अभी हासिल नहीं हुआ है।” उन्होंने बताया कि यूक्रेन में रूसी सैन्य अभियान योजनाओं के मुताबिक चल रहा है और हम अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते जा रहे हैं। इस दौरान उन्होंने श्री पुतिन की मांगों को दोहराते हुए कहा कि ”हमारे अभियान का मकसद बस यूक्रेनी सैन्य क्षमता से छुटकारा पाना है।” यूक्रेन को समझना होगा कि साल 2014 में रूस द्वारा क्रीमिया पर कब्जा किए जाने से पहले भी वह रूस का ही हिस्सा था और साथ लुहान्स्क व डोनेट्स्क भी अब अलग देश बन चुके हैं। उन्होंने यह भी दावा किया कि रूस ने केवल सैन्य ठिकानों पर हमला किया है, उनके द्वारा आम नागरिकों को निशाना नहीं बनाया गया है।