Friday , September 30 2022

जेवर एयरपोर्ट बनने से नोएडा को लगेंगे पंख, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 नवंबर को करेंगे भूमि पूजन

नोएडा। उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर (Gautam Buddha Nagar) के जेवर में बनने वाले एशिया के सबसे बड़े हवाई अड्डे (Jewar Airport) के निर्माण के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र (PM Modi) मोदी 25 नवंबर को भूमि पूजन (Bhoomi Pujan) करेंगे. स्थानीय विधायक एवं भाजपा नेता धीरेंद्र सिंह ने इसकी जानकारी दी. जेवर के विधायक धीरेंद्र सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी भूमि पूजन समारोह में शामिल होंगे.

इस बीच अधिकारियों ने बताया कि इस कार्यक्रम के दृष्टिगत पुलिस आयुक्त आलोक सिंह, यमुना विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ. अरुण वीर सिंह, अपर पुलिस आयुक्त लव कुमार, जिलाधिकारी गौतम बुद्ध नगर सुहास एलवाई तथा जेवर के विधायक धीरेंद्र सिंह आदि हवाई अड्डे के निर्माणाधीन साइट पर पहुंचे. उन्होंने बताया कि अधिकारियों ने प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के लिए चार जगह चिन्हित किया है और इनमें से दो स्थानों आरोही व रनहेरा – गांव के पास की है जिसे अधिकारियों ने उपयुक्त माना है.

अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा 5,845 हेक्टेयर जमीन पर बनेगा

यमुना विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ. अरुण वीर सिंह ने बताया कि मंगलवार को तय किया जाएगा कि भूमि पूजन का कार्यक्रम कहां पर कराना उचित होगा. मालूम हो कि दो महीने से जेवर हवाई अड्डे की साइट पर काम चल रहा है. निर्माणाधीन स्थल के चारों तरफ चारदीवारी बनायी जा रही है. जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा 5,845 हेक्टेयर जमीन पर बनेगा.

वहीं, बीते दो नवंबर को खबर सामने आई थी कि दिल्ली-एनसीआर में रहने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अब जल्द ही उन्हें सुपरफास्ट मेट्रो ट्रेन में सफर करने का मौका मिलेगा. सुपर फास्ट मेट्रो ट्रेन के लिए अलग से एक स्पेशल मेट्रो कॉरिडोर तैयार किया जा रहा है. एनसीआर में कॉरिडोर का रूट क्या होगा यह भी तय हो गया है. यह कॉरिडोर जेवर एयरपोर्ट  और इंदिरा गांधी इंटरनेशनल हवाई अड्डे (IGI airport) को आपस में जोड़ेगा. इस कॉरिडोर में 120 किमी की रफ्तार से मेट्रो ट्रेन दौड़ेगी. दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने बेसिक रिपोर्ट तैयार कर यमुना अथॉरिटी को सौंप दी है।