Thursday , October 6 2022

Mahindra and Mahindra की आ गई यह इलेक्ट्रिक SUV कारें, पाईये डीजल से छुटकारा


मुंबई। भारतीय पॉपुलर कार निर्माता Mahindra and Mahindra जल्द ही देश में कई इलेक्ट्रिक कारों की रेंज पेश करने जा रही है. कंपनी ने अपने EV रोडमैप की अनाउंसिंग से पहले तीन EV कॉन्सेप्ट मॉडल पेश किए हैं. माना जा रहा है कि तीनों में मॉडल इलेक्ट्रिक SUVs हो सकते हैं. कंपनी ने इसको लेकर हाल में एक टीजर सोशल मीडिया पर शेयर किया है. जिसमें तीन कारों को दिखाया गया है. जिसमें लिखा है, “इलेक्ट्रिक वाहनों की एक नई दुनिया में आपका स्वागत है. महिंद्रा की ये नई कारें ग्लोबल डिजाइनरों, इंजीनियरों और एक्सपर्ट टीम की द्वारा तैयार की जा रही हैं. इसको लेकर महिंद्रा ने अपने बॉर्न इलेक्ट्रिक विजन का खुलासा किया है. यह इलेक्ट्रिक कारें जुलाई 2022 तक भारतीय बाजार में देखने को मिल सकती हैं.

महिंद्रा के सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर किए गए टीज़र वीडियो में कॉन्सेप्ट कारों की केवल हेडलाइट और टेललाइट दिखाई दे रही हैं. इनके डिजाइन से भी एक साफ तौर पर सकेंत मिलता है कि महिंद्रा इलेक्ट्रिक वाहन मौजूदा आईसीई मॉडल से अलग दिखेंगे. टीज़र वीडियो कार कंपनी की ओर से घोषणा किए जाने के एक दिन बाद आता है कि वह आने वाले दिनों में भारत के लिए अपनी ईवी योजनाओं का खुलासा करेगी. इसने यह भी कहा कि इसकी लोकप्रिय XUV300 SUV का पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वर्जन अगले साल की दूसरी छमाही में लॉन्च किया जाएगा.

आगामी महिंद्रा इलेक्ट्रिक कारों को कार निर्माता के बॉर्न इलेक्ट्रिक विजन के हिस्से के रूप में प्रदर्शित किया गया था. एक नया प्लेटफॉर्म जो अपने पूरे ईवी पोर्टफोलियो की पेशकश करेगा. इन कॉन्सेप्ट वाहनों को डिजाइन करने के पीछे प्रताप बोस हैं. जिन्होंने न्यू जनरेशन की टाटा मोटर्स की कारों की तरह दिखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. Mahindra EV कॉन्सेप्ट को कार निर्माता के यूके में नए Mahindra Advanced Design Europe (MADE) स्टूडियो में विकसित किया जाएगा.

महिंद्रा ने घोषणा की है कि वह अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को विकसित करने के लिए लगभग 3,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. इसने यह भी कहा कि वह भविष्य में अपने आईसीई पोर्टफोलियो में 4 एसयूवी को इलेक्ट्रिक कारों में परिवर्तित करेगी. XUV300 चार में से एक हो सकती है, टीज़र वीडियो में दिखाए गए अन्य तीन XUV700, KUV100 और बोलेरो या स्कॉर्पियो हो सकते हैं. हालांकि, नए ईवी कॉन्सेप्ट के बारे में पूरी जानकारी आने वाले दिनों में पता चल जाएगी।