Thursday , September 29 2022

महाराष्ट्र के मंत्री ने मुंबई धमाकों के अभियुक्त खरीदी जमीन : पूर्व मुख्यमंत्री फडणवीस

मुंबई। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने एनसीपी प्रवक्ता और राज्य के अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री नवाब मलिक पर मुंबई धमाकों के अभियुक्त सरदार शाहवाली और सलीम पटेल से जमीन खरीदने का आरोप लगाया है.

उन्होंने मुंबई में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये आरोप लगाए. फडणवीस ने कहा कि नवाब मलिक ने सिर्फ 30 लाख रुपये में करोड़ों रुपये की ज़मीन खरीदी. उनका दावा है कि नवाब मलिक ने साल 1993 में हुए बम धमाकों के अभियुक्त सरदार शाह वली खान के जरिए एलबीएस रोड पर ज़मीन खरीदी है. फडणवीस का कहना है कि एलबीएस रोड पर ये जमीन रणनीतिक रूप से 1 लाख 23 हजार वर्ग फुट की है. जमीन सॉलिडस नाम की कंपनी के नाम रजिस्टर्ड है. करोड़ों रुपये की जमीन महज 30 लाख रुपये में बिकी. फडणवीस ने दावा किया कि गोवा की एक प्लंबर मरियम बाई की ओर से सलीम पटेल को पावर ऑफ अटॉर्नी दी गई थी. उन्हें वली खां से जमीन मिली थी. सलीम पटेल हसीना पार्कर के ड्राइवर थे. उसने जमीन सॉलिडस नामक कंपनी को बेच दी. इस कंपनी का स्वामित्व नवाब मलिक के परिवार के पास है. जब वे मंत्री बने तो उन्होंने सॉलिडस कंपनी छोड़ दी. कंपनी फरहान मलिक के पास गई. फडणवीस ने कहा कि वह नवाब मलिक के ख़िलाफ़ एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार और अन्य संबंधित एजेंसियों को सबूत सौंपेंगे. नवाब मलिक आज दोपहर प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे जिसमें वे देवेंद्र फडणवीस के आरोपों का जवाब देंगे.

नवाब मलिक ने फडणवीस के आरोपों पर क्या कहा?

अंडरवर्ल्ड से संबंध रखने के देवेंद्र फडणवीस के आरोपों का जवाब देते हुए एनसीपी नेता नवाब मलिक ने कहा कि देवेंद्र फडणवीस ने मुझ पर अंडरवर्ल्ड से संबंध रखने के आरोप लगाए हैं लेकिन मैं अभी इसके बारे में बात नहीं करूंगा. लेकिन देवेंद्र फडणवीस के अंडरवर्ल्ड से क्या संबंध हैं, मैं इस पर आपको कल सुबह 10 बजे बताऊंगा.”

नवाब मलिक ने मंगलवार को इस बारे में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की और देवेंद्र फडणवीस द्वारा लगाए गए आरोपों का जवाब दिया. पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने आरोप लगाया था कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के प्रवक्ता और अल्पसंख्यक मंत्री नवाब मलिक ने मुंबई विस्फोटों के अभियुक्त सरदार शाहवाली और सलीम पटेल से जमीन खरीदी थी. आरोप पर प्रतिक्रिया देते हुए नवाब मलिक ने कहा, “मैंने बम विस्फोट के किसी भी अभियुक्त से संपत्ति नहीं खरीदी है. कानून के मुताबिक ज़मीन खरीदी गई है.

नवाब मलिक ने क्या लगाए थे आरोप?

इसस पहले पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस पर एनसीपी प्रवक्ता और अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री नवाब मलिक ने आरोप लगाया था, “मैंने ट्विटर पर जयदीप राणा की एक तस्वीर पोस्ट की है. राणा को ड्रग्स के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया था. वे इस समय साबरमती जेल में बंद हैं. उसके महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के साथ संबंध हैं.”

उन्होंने आगे कहा, “जब फडणवीस मुख्यमंत्री थे, तब उनकी पत्नी अमृता फडणवीस ने नदी की सफाई के अभियान के बारे में एक गीत गाया था. इसमें जयदीप राणा ने पैसा लगाया था. देवेंद्र फडणवीस और जयदीप राणा के बीच अच्छे संबंध हैं.” मलिक ने मांग की थी कि देवेंद्र फडणवीस के ड्रग कारोबार से संबंधों और जयदीप राणा के साथ उनके संबंधों की जांच होनी चाहिए. देवेंद्र फडणवीस ने आरोपों का जवाब देते हुए कहा था, “नवाब मलिक दिवाली की शुरुआत में लौंग फेंककर कुछ बड़ा करने का नाटक कर रहे हैं. फोटो चार साल पहले की है, आज मिली. क्रिएटिव टीम ने उस व्यक्ति को काम पर रखा था।