Thursday , October 6 2022

KGMU : चिकित्सा विशेषज्ञों ने तंबाकू के खिलाफ लोगों को किया जागरूक

लखनऊ।

विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर King George Medical University के पब्लिक हेल्थ डेंटिस्ट्री विभाग ने WHO की इस वर्ष की थीम “तंबाकू पर्यावरण के लिए खतरा” पर आधारित विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। विभागाध्यक्ष डॉ विनय कुमार गुप्ता के मार्गदर्शन और डॉ सुमित कुमार पाल व डॉ गौरव मिश्रा की देखरेख में बीडीएस के छात्रों ने जागरूकता रैली निकाली और तंबाकू छोड़ने की लोगों से अपील की। रैली का शुभारंभ कुलपति, डीन डेन्टल, मुख्य चिकित्सा , अधीक्षक अधीक्षक डेन्टल व डेन्टल के विभागाध्यक्ष की सम्माननीय उपस्थिति में किया गया ।

इस रैली में दन्त, नर्सिंग व पैरामेडिकल के लगभग 500 छात्रों ने प्रतिभाग लिया। दोपहर एक बजे केजीएमयू के साइकेट्री विभाग के डॉ. अमित सिंह ने बहुत ही सरल शब्दों में इस विषय के बारे में बताया। इस वेबीनार में विभिन्न डेन्टल कॉलेजों के लगभग 100 छात्रों व संकाय सदस्यों ने भाग लिया। तदोपरांत बीडीएस के छात्रों ने मिलकर इसी विषय पर एक नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया। डॉ विनय कुमार गुप्ता ने यह भी बताया कि तंबाकू सेवन से व्यक्ति को नुकसान तो होता ही है, पर्यावरण को भी क्षति पहुंचती है। तंबाकू के लिए कई प्रकार के पेड़ काट दिए जाते हैं। इससे निकलने वाला धुआं भी पर्यावरण में घुल-मिल जाता है। दोनों बेहद नुकसानदेह है। इसीलिए अब विभाग लोगों को तंबाकू का सेवन नहीं करने की सलाह दे रहा है।

अधिनियम के तहत सार्वजनिक स्थल पर सिगरेट अथवा तंबाकू का कोई उत्पाद पीने अथवा खाने पर पाबंदी है। ऐसे लोगों को चिन्हित कर दंड देने का प्रावधान है अधिनियम के बावजूद लोगों में जागरूकता नहीं है। अधिकतर लोग सार्वजनिक स्थल पर तंबाकू का सेवन करते दिख रहे हैं। जल्द ही जिला स्तर पर अभियान चलाया जाएगा।