Friday , September 30 2022
ANI_20211002046

जल जीवन मिशन के तहत जल शासन को मजबूत करना जरूरी: मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2024 तक देश के ‘हर घर को नल के जल’ से जोड़ने की योजना का लक्ष्य हासिल करने में सामूहिक प्रयास को जरूरी बताते हुए कहा है कि योजना के क्रियान्वयन में यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि मिशन के तहत कहीं कोई छूटना नहीं चाहिए।

मोदी ने बुधवार को वेबिनार के जरिये जल जीवन मिशन से जुड़े सभी पक्षों से बात करते हुए कहा कि देश के हर ग्रामीण को स्वच्छ जल का हक है और जल जीवन मिशन के तहत देश में हर नागरिक के जल अधिकार को जल शासन के माध्यम से मजबूत किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत इस साल चार करोड़ पानी कनेक्शन दिए जाने हैं। उन्होंने इस लक्ष्य को हसिल करने की बात करते हुए कहा कि यह काम पूरा करने के साथ ही प्रत्येक राज्य सरकार को मिशन के तहत पाइपलाइनों की गुणवत्ता के साथ ही उपलब्ध कराये जाने वाले पानी की गुणवत्ता के बारे में बहुत सतर्क रहने की आवश्यकता है।

मोदी ने कहा, “इस योजना की प्रमुख विशेषताओं में से एक यह है कि ग्राम स्तर पर जल और जमीन को लेकर लोगों में अपना होने की भावना होनी चाहिए और इसके जरिये ‘जल शासन’ को मजबूत किया जाना चाहिए। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए हमें 2024 तक हर घर में नल का पानी पहुंचाना है।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के हर गांव में लोगों को 2024 तक नल से स्वच्छ जल मिले, बजट में गांव के लिए जो निधि आवंटित की गई है उसका पूरा इस्तेमाल होना चाहिए। इससे गांव में बदलाव आए और देश के हर नागरिक को उसका अधिकार मिले। इस दिशा में सभी को नई रणनीति के तहत काम कर सफलता हासिल करनी होगी।