Sunday , September 25 2022
NEW YORK, NEW YORK - JUNE 12: Jennifer Hudson attends the 75th Annual Tony Awards at Radio City Music Hall on June 12, 2022 in New York City. (Photo by Dia Dipasupil/Getty Images)

आईएसआईएस आतंकियों का काबुल में गुरूद्वारे पर हमला, दो की मौत

काबुल/नई दिल्ली।

काबुल में कार्ते परवान गुरुद्वारा पर आतंकवादी हमले में दो लोगों की मौत हो गयी। हमले में एक बजुर्ग सिख और अन्य एक अफगानी सुरक्षा गार्ड की मौत की रिपोर्ट है।

रिपोर्ट के अनुसार इस्‍लामिक स्‍टेट के खुरासन गुट (आईएसआईएस) से जुड़े कुछ आतंवादियों ने शनिवार सुबह गुरुद्वारे पर गोलाबारी की। हमले के समय धमाकों और गोलीबारी की आवाज दूर तक सुनाई दे रही थी।

सिख नेता मंजिन्दर सिंह सिरसा ने बाद में बताया कि हमलावरों को अफगानी सुरक्षा बलों के जवानों ने काबू में कर लिया है। गुरुद्वारे परिसर की स्थिति पर अब अफगानी पुलिस का नियंत्रण है।

उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान के सिख और हिन्दू गुरुद्वारे में फंस गये है और दो लोग घायल हुए जिन्हें अस्पताल भेजा गया जिनमें से एक की मौत हो गयी।

श्री सिंह ने कहा कि हमले में 60 वर्षीय अफगान सिख सविंदर सिंह की मौत हो गयी है। वह गजनी प्रांत का मूल निवासी था, जबकि उनका परिवार दिल्ली में रहता है।

उन्होंने कहा कि मेरी संवेदना सविंदर सिंह के परिवार के साथ है। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान में अल्पसंख्यक सिख कई समस्याओं से जूझ रहे हैं और काबुल में आतंकवादी हमले ने सिखों के लिए शांति और सद्भाव की उम्मीदें खत्म हो गयी हैं।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने काबुल गुरुद्वारा हमले की कड़े शब्दों में निंदा की। उन्होंने कहा कि गुरुद्वारा कार्ते परवान पर कायरतापूर्ण हमले की सभी को कड़े शब्दों में निंदा करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि हमले की रिपोर्ट मिलने के बाद से हम घटनाक्रम पर करीब से नजर बनाए हुए हैं और पहली और मुख्य चिंता सिख समुदाय के कल्याण की है।

भारत सरकार ने कहा कि काबुल में गुरुद्वारे पर हमले की रिपोर्ट से सरकार चिंतित है और स्थिति पर नजरें बनाएं हुए हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक बयान में कहा कि काबुल से गुरुद्वारे पर हमले की रिपोर्ट से हम बेहद चिंतित हैं।

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने हमले पर गहरी चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान के काबुल में एक गुरुद्वारा साहिब पर हमले की खबर सुनकर बहुत चिंतित हूं।

देश से बाहर रह रहे अफगानी नेता अमरुल्ला सालेह ने ट्वीट में कहा है कि हमला हक्कानी नेटवर्क द्वारा किया गया है।

सोशल मीडिया के अनुसार शुरुआती जानकारी में गुरुद्वारे के गेट के बाहर हुए धमाकों में दो अफगान मारे गये। अफगान नागरिक हबीब खान ने ट्वीट किया आतंकवादियों ने काबुल शहर के बगहेबाला क्षेत्र में गुरुद्वारे को निशाना बनाकर हमला किया। गुरुवारे के आसपास हिन्दू और सिख समुदाय के लोग रहते हैं। सोशल मीडिया के अनुसार वहां अब तक तीन धमाकों की गूंज सुनाई दी और गोलीबारी जारी थी।