Friday , September 30 2022

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर देश ने निरोग रहने की खाई कसम, पीएम मोदी ने मैसूर में किया योग

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मंगलवार को भारत और विश्व भर में योगाभ्यास कार्यक्रम आयोजित किये गये और देश में उप-राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में करोड़ों लोगों ने इन कार्यक्रमों में भाग लिया।

भारत में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य समारोह मैसूर पैलेस के विशाल प्रांगण में हुआ जहां श्री मोदी ने हजारों की संख्या में आसन लगाए लोगों के साथ योगाभ्यास किया।

प्रधानमंत्री ने वहां उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा,“ हम आज सुबह से देख रहे हैं कि योग की जो तस्वीरें कुछ वर्ष पहले केवल घरों में, आध्यात्मिक केन्द्रों में दिखती थीं, वह आज विश्व के कोने-कोने से आ रही हैं। ये तस्वीरें आत्मिक बोध के विस्तार की तस्वीरें हैं। ये तस्वीरें एक सहज, स्वाभाविक और सांझी मानवीय चेतना की तस्वीरें हैं।”

श्री मोदी ने कहा कि खास तौर पर तब, जब दुनिया ने बीते दो सालों में सदी की इतनी बड़ी महामारी का सामना किया हो। इन परिस्थितियों में देश, द्वीप, महाद्वीप की सीमाओं से ऊपर, योग दिवस का ये उत्साह, ये हमारी जीवटता का भी प्रमाणहै।

मैसूर पैलेस के कार्यक्रम में कर्नाटक के राज्यपाल थावरचंद गहलोत, मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ,केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल, मैसूर राजघराने प्रमुख यदुवीर कृष्णा दाता चामराजा वाडीयार और राजमाता प्रमोदा देवी भी उपस्थित थीं।

मैसूर में प्रधानमंत्री के योग कार्यक्रम के साथ-साथ, देशभर में सरकार द्वारा 75 प्रमुख स्थलों पर विराट योगासन प्रदर्शन कार्यक्रम आयोजित किए गए थे। इसके अलावा गैर-सरकारी संगठनों द्वारा भी विराट योग प्रदर्शनों का आयोजन किया गया जिनमें जिनमें करोड़ों लोग ने भागीदारी की।

प्रधानमंत्री का मैसुरु का योग कार्यक्रम ‘एक सूर्य, एक धरती’ की अवधारणा को रेखांकित करने वाले अभिनव कार्यक्रम ‘गार्डियन योग रिंग’ का हिस्सा था। इस कार्यक्रम में,16 अलग-अलग समय क्षेत्रों में योग प्रदर्शन का सीधा प्रसारण किया जा रहा था। यह पूर्व में फिजी से शुरू होकर पश्चिम की ओर बढ़ेगा और सैन फ्रांसिस्को में समाप्त होगा। इसका सीधा प्रसारण डीडी इंडिया पर तड़के तीन बजे से शुरू हुआ और रात 10 बजे तक (भारतीय समयानुसार) चलेगा।

श्री नायडू ने सिकंदराबाद के परेड ग्राउंड में पर्यटन मंत्रालय द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में योगाभ्यास किया। उन्होंने वहां प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि योग का प्राचीन विज्ञान विश्व के लिए भारत का अमूल्य उपहार है।

आवासन तथा शहरी कार्य और पेट्रोलियम तथा प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा दिल्ली के लाल किला परिसर में अतंरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह में केंद्रीय मंत्री हरदीप एस पुरी ने 12000 से अधिक योग उत्साहियों के साथ समारोह में भाग लिया।

केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कन्याकुमारी में तमिलनाडु के लोगों के साथ विवेकानंद रॉक मेमोरियल पर योगाभ्यास किया।

केन्‍द्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर उत्तर प्रदेश के आगरा जिले में पंच महल, फतेहपुर सीकरी में योग किया। इसमें समाज के सभी वर्गों के लोग शामिल थे।

श्री नकवी ने कहा कि योग दुनिया भर में स्वास्थ्य, सद्भाव और खुशी के लिए ‘संपूर्ण भारतीय स्वास्थ्य की डलिया’ है।

केन्‍द्रीय शिक्षा और कौशल विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा फोर्ट में योग कार्यक्रम में भाग लिया। उन्होंने कहा कि बाल वाटिका से कक्षा 12वीं तक के पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाया जा रहा है। केन्‍द्रीय शिक्षा मंत्री ने शैक्षणिक संस्थानों से योग पर शोध और चर्चा कराने का आह्वान किया।

केंद्रीय श्रम, रोजगार,पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने आयोध्या में राम की पैड़ी में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व किया।

केंद्रीय खाद्य राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने सिक्किम में गंगटोक के इनचे मठ में राज्यपाल गंगा प्रसाद और मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग के साथ योगाभ्यास किया। मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी तथा सूचना एवं प्रसारण राज्यमंत्री डॉ. एल. मुरुगन ने गांधी थिडल, पुड्डुचेरी में आयोजित समारोह में भाग लिया।

केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने मोढेरा सूर्य मंदिर, मेहसाणा, गुजरात में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह में शामिल हुए।भारी उद्योग मंत्रालय द्वारा पुरी में आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम की अध्यक्षता विभाग के मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पाण्‍डेय ने की।

गृह राज्य मंत्री अजय कुमार मिश्रा ने लद्दाख के कारगिल के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि थे। सामाजिक न्याय मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार ऐतिहासिक स्थल अमरकंटक में सामूहिक कार्यक्रम में योगाभ्यास किया।

केन्‍द्रीय इस्पात मंत्री राम चन्‍द्र प्रसाद सिंह बिहार में बोधगया के महाबोधि मंदिर में एक विशेष समारोह में सामान्य योगाभ्यास कर के योग दिवस मनाया।

केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्रालय में राज्य मंत्री रेणुका सिंह ने छत्तीसगढ़ में भोरमदेव में आम लोगों के साथ योगाभ्यास कार्यक्रम में भाग लिया और केंद्रीय संचार ब्यूरो के जागरुकता प्रतियोगिता के विजेताओं पुरस्कार प्रदान किया। भोरमदेव आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर 75 विशिष्ट स्थानों पर रखा गया था।

सरकार का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रमों में विश्व भर में 25 करोड़ लोगों की सहभागिता का अनुमान

है।