Friday , September 30 2022

एशिया टीम चैंपियनशिप में ग्रुप ए में भारतीय पुरुष बैडमिंटन टीम



मुंबई। भारतीय पुरुष बैडमिंटन टीम को मलेशिया के शाह आलम में 15 से 20 फरवरी तक होने वाली एशिया टीम चैंपियनशिप में इंडोनेशिया, हांगकांग और दक्षिण कोरिया के साथ ग्रुप ए में रखा गया है, जबकि ग्रुप बी में जापान, मलेशिया, सिंगापुर और कजाकिस्तान हैं।

बैडमिंटन एशिया ने मंगलवार को इसकी घोषणा की। भारतीय महिला टीम को ग्रुप वाई में जापान और मलेशिया के साथ रखा गया है, जबकि ग्रुप जेड में दक्षिण करिया, इंडोनेशिया, हांग-कांग और कजाकिस्तान मौजूद है। विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता लक्ष्य सेन और सैयद मोदी अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन टूर्नामेंट की फाइनलिस्ट मालविका बंसोड़ चैंपियनशिप में क्रमश: पुरुष और महिला भारतीय टीम का नेतृत्व करेंगे। तीन देशों चीन, थाईलैंड और चीनी ताइपे ने कोरोना महामारी के कारण टूर्नामेंट से नाम वापस ले लिया है।

एशिया टीम चैंपियनशिप टूर्नामेंट मई में होने वाले थॉमस और उबेर कप फाइनल के लिए एक स्वचालित क्वालीफायर के रूप में भी काम करेगा। भारत की तरफ से पुरुष युगल में केरल के पीएस रवि कृष्ण और उदयकुमार शंकरप्रसाद चुनौती पेश करेंगे, जिन्होंने हाल ही में संपन्न बीडब्ल्यूएफ इंडिया ओपन में अनुभवी मलेशियाई ओंग यू सिन और टीओ ई यी के खिलाफ शानदार प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया था। वहीं अनुभवी आरती सारा सुनील और रिजा महरीन के साथ सिमरन सिंघी और खुशी गुप्ता की जोड़ी महिला युगल में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी।

उल्लेखनीय है कि भारतीय पुरुष बैडमिंटन टीम ने मनीला में टूर्नामेंट के 2020 संस्करण में कांस्य पदक जीता था। इसमें हालांकि भारतीय महिला टीम का नाम वापस ले लिया गया था, क्योंकि अधिकतर खिलाड़ी कोरोना महामारी के कारण यात्रा करने को तैयार नहीं थे।

भारतीय टीमें इस प्रकार हैं :

पुरुष एकल : लक्ष्य सेन, मिथुन मंजूनाथ, किरण जॉर्ज, रघु एम।

डबल्स: पीएस रवि कृष्ण-उदय कुमार शंकर प्रसाद, अम्सकरुनन हरिहरन-रुबन कुमार, डिंगकू सिंह कोंटौजम-मनजीत सिंह ख्वैराकपम।

महिला एकल : मालविका बंसोड़, आकर्षी कश्यप, अश्मिता चालिहा, तारा शाह।

महिला युगल : सिमरन सिंघी-खुशी गुप्ता, वी नीला-अरुबाला, आरती सारा सुनील-रिजा महरीन।