Thursday , October 6 2022

आईसीजे सात-आठ मार्च को करेगा रूस-यूक्रेन विवाद पर सुनवाई

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) रूस और यूक्रेन के बीच बढ़ते युद्ध को लेकर सात और आठ मार्च को इस मामले पर जन सुनवाई करेगा।

आईसीजे के बयान में कहा गया, ‘वर्तमान में महामारी की स्थिति को देखते हुए, यह सुनावाई हाइब्रिड प्रणाली में की जाएगी। न्यायालय के कुछ सदस्य ही ग्रेट हॉल ऑफ जस्टिस में व्यक्तिगत रूप से मौखिक कार्यवाही में शामिल होंगे जबकि अन्य सदस्य वर्चुअल रूप से जुड़ेंगे।’ उन्होंने कहा कि रूस और यूक्रेन के प्रतिनिधियों के पास दोनों विकल्प हैं, वे चाहें तो सशरीर उपस्थिति दर्ज करा सकते हैं या वर्चुअल रूप से भी शामिल हो सकते हैं। संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख न्यायिक अंग के रूप में आईसीजे की विवादों के शांतिपूर्ण समाधान में महत्वपूर्ण भूमिका है। उल्लेखनीय है कि यूक्रेन ने 26 फरवरी को आईसीजे में एक आवेदन दायर कर रूस के खिलाफ कार्यवाही शुरू करने का अनुरोध किया था तथा न्यायालय से रूस को यूक्रेन में सभी सैन्य अभियानों को तुरंत रोकने के लिए कहने का आग्रह किया।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने ट्वीट किया,”हम जल्द से जल्द रूस को सैन्य गतिविधि तुरंत बंद करने का आदेश देने वाले एक निर्णय का अनुरोध करते हैं।”