Wednesday , October 5 2022

गोरखपुर : बारिश और हवा के चलते गिरी फसलें, हुआ नुकसान

किसानों के माथे पर आ गया है पसीना
अरूण शाही
गोरखपुर।
अचानक से बदले मौसम के मिजाज के चलते किसानों के माथे पर पसीना आ गया है, बारिश व हवा के चलते तिलहन की फसल गिर गई, जिसके चलते किसानों को काफी नुकसान हुआ है।
सहजनवां तहसील क्षेत्र में तिलहन की बुआई होने से जहां पहले से ही उत्पादन कम होता आया है। वहीं कल की बारिश व हवा ने तिलहन खासकर सरसों की खेती किए किसानों की चिंता को बढ़ा दिया है। इधर फसल में दाना पड़ने लगा था, मगर बारिश व हवा के चलते खड़ी फसल गिर गई है। यदि पानी समय से नहीं सूख सका, तो फसल बर्बाद हो जाएगी।

किसानों की सुनिए
– किसान सोनू सिंह नेवास कहते हैं कि इस वर्ष तेल काफी महंगा होने के कारण हमने यह फैसला लिया था कि अपने खेतों में गेहूं के साथ-सााि सरसों की बुवाई अच्छे से करेंगे और अच्छे फल भी आए थे, कल की बारिश व हवा के चलते फसल गिर गई, अब डर सता रहा है कि यदि मौसम ऐसा ही रहा तो हमारे सरसों की फसल का क्या होगा।

– सफीदूननिशा निवासिनी पोखरा टोला कुसमी कहतीं हैं कि बाबू अधिया खेत लेकर के किसी तरह अपना जीवन यापन करते हैं, खेत में जानवरों के डर से हमने तार लगा कर के खेत को घेरा था, कल बारिश व हवा के चलते हमार सरसों के फसलवा बर्बाद हो गईल बा, अब मौसम साथ नहीं देई त हम बरवाद हो जाईब।

– संतोष निवासी कुसमी ने कहा कि इस साल सरसों की खेती के प्रति लोगों को बुवाई करता देख हमने भी अपने यहां सरसों की बुवाई का फैसला लिया और काफी अच्छा फसल भी हुआ, लेकिन ने सब चौपट कर दिया।

– संतोष सिंह नेवास कहते हैं कि इस साल 5 बीघे में 2 बीघा खेत सरसों की बुवाई कर आया था हमने लेकिन कल की बारिश व हवा के चलते फसलें लेट गई अभी सरसों में दाना पड़ना शुरू हो गया था डंठल मजबूत होते फसल गिर गई अब मौसम साफ होगा तो ही उम्मीद है कि यह फसल खड़ी हो जाएगी नुकसान तो बड़ा हुआ है।