Tuesday , September 27 2022

नशा मुक्त समाज आंदोलन अभियान कौशल का 31 मई को

लखनऊ। हर वर्ष 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है। एक प्रेस वार्ता में केंद्रीय राज्यमंत्री व मोहनलालगंज लोकसभा क्षेत्र के सांसद कौशल किशोर ने आगामी 31 मई 2022 को “नशा मुक्त समाज आंदोलन अभियान कौशल का” के तहत लखनऊ के बख्शी का तालाब क्षेत्र के अंतर्गत बड़ी बाजार में शाम 5:00 बजे कई हजार लोग तंबाकू का सेवन न करने के लिए एक विशाल जनसभा का ऐलान किया उन्होंने बताया इस जनसभा में बख्शी का तालाब क्षेत्र सहित पूरे जनपद लखनऊ के नई पीढ़ी के लोगों, लड़के और लड़कियों को नशे से बचाने के लिए व उन्हें तंबाकू का सेवन करने से रोकने के लिए जागरूक किया जाएगा साथ में यह भी संकल्प कराया जाएगा कि वह हर महीने कम से कम एक व्यक्ति को अपने इस आंदोलन से जोड़ेंगे और उन्हें अपनी जिंदगी में नशा ना करने, तंबाकू का सेवन ना करने का संकल्प कराएंगे।
कौशल किशोर ने कहा कि अंग्रेजो ने हमारे देश में कब्जा किया था, अंग्रेज तो भाग गए लेकिन अंग्रेजो के द्वारा शुरू कराया गया- शराब का नशा व तंबाकू का नशा आज पूरे देश में व्याप्त है, बड़े पैमाने पर हर साल तंबाकू और शराब के सेवन की वजह से लगभग 15 लाख लोगों की मौत होती है, जबकि आजादी के आंदोलन में 1857 से 1947 तक अंग्रेजों से लड़ते हुए लगभग 6 लाख 32 हजार लोगों की कुर्बानी हुई थी, हर साल इतने बड़े पैमाने पर नशे से लोगों के मरने की संख्या नई पीढ़ी के लोगों को नशे में लिप्त कर उनकी प्रतिभा को खत्म करने की एक अंतर्राष्ट्रीय साजिश है, जिसका शिकार हमारे देश के लड़के और लड़कियां हो रहे हैं।
ज्ञात हो कि सांसद व केंद्रीय राज्यमंत्री कौशल किशोर व मलिहाबाद विधायक जय देवी कौशल का लड़का आकाश किशोर उर्फ जैबी इसी नशे का शिकार हुआ और विगत 19 अक्टूबर 2020 को उसका लीवर डैमेज हो जाने की वजह से उसकी मृत्यु हो गई थी जिसके बाद पूरे देश में कौशल किशोर जा जाकर नशे के खिलाफ आंदोलन चला रहे हैं और युवाओं को नशे से दूर रखने के लिए संकल्प करवा रहे हैं और नशे के खिलाफ जागरूक कर रहे हैं अब तक कई लाख युवा और युवतियां इस अभियान के तहत अपनी जिंदगी में नशा न करने का संकल्प कर चुके हैं।
कौशल किशोर ने बताया कि वह पूरे देश को नशे से बचाना चाहते हैं इसके लिए प्रेसवार्ता में जो लोग भी इकट्ठा हैं उन सब लोगों ने निश्चय किया है कि हम अपने देश को नशे से बचाने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे, नई पीढ़ी के लोगों को नशे का कस्टमर नहीं बनने देंगे व अपना देश नशा मुक्त देश बनाएंगे और अपना परिवार नशा मुक्त परिवार बनाएंगे और इसकी शुरुआत सब लोग लखनऊ के बख्शी का तालाब से कर रहे हैं। कौशल किशोर और उनके साथ उपस्थित सभी लोगो ने कहा बख्शी का तालाब क्षेत्र को तंबाकू मुक्त क्षेत्र बनाएंगे, और कहा कि बख्शी का तालाब सहित पूरा जनपद लखनऊ बनेगा तंबाकू मुक्त क्षेत्र।
आज कि इस प्रेस वार्ता में मोहनलालगंज सांसद व केंद्रीय राज्यमंत्री कौशल किशोर के साथ बीकेटी विधायक योगेश शुक्ला, बीकेटी चेयरमैन अरुण सिंह गप्पू, भाजपा नेता सदाशिव मिश्रा, संजय सिंह, जगदंबा प्रसाद त्रिपाठी, राजू कश्यप, गौरव सिंह, कौशल कुमार समेत क्षेत्र के सैकड़ो वरिष्ठ लोग उपस्थित रहे।