Friday , September 30 2022

… यह करें उपाय नहीं गिरेंगे आपके बाल

बाल गिरने की वजह : तेजी से बाल झड़ना  किसी को भी परेशान करने के लिए काफी है. जब किसी के बाल झड़ने लगते हैं तो उसे यह डर सताने लगता है कि बाल झड़ने की वजह से वह धीरे-धीरे कहीं गंजे ना हो जाएं. बालों को झड़ने से रोकने के लिए ज्यादातर लोग महंगे तेल और दवाओं का सहारा तक लेने लगते हैं, ताकि उनकी इस समस्या का समाधान हो जाए. ऐसे में आपको यह जानना बेहद जरूरी है कि आखिर बाल क्यों झड़ते हैं?

तो इसलिए झड़ने लगते हैं बाल…
हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि महिला हो या पुरुष, युवा हो या बुजुर्ग किसी न किसी चीज से परेशान है. बाल झड़ने के पीछे प्रदूषण, तनाव या खराब लाइफस्टाइल भी एक वजह हो सकती है. इसके अलावा कोई लंबी बीमारी, शारीरिक व मानसिक तनाव, दवाइयों के साइड इफेक्ट्स या पोषण में किसी चीज की कमी होना भी बाल झड़ने का कारण बन सकता है. वहीं डैंड्रफ की वजह से भी बाल झड़ने लगते हैं.

बाल झड़ने के 5 कारण (5 reasons for hair loss)

  • पहला कारण- लगातार गलत हेयरस्टाइल की वजह से अपने बाल खोने लगते हैं. कुछ लोग बालों को रबर बैंड से कसकर बांधते हैं. बहुत ऊपर से चोटी बनाना या पोनीटेल बनाने से भी बाल टूटने लगते हैं.
  • दूसरा कारण- महिलाओं में बर्थ कंट्रोल पिल्स, प्रेग्नेंसी, बच्चे को जन्म, मेनोपॉज की वजह से हार्मोन में आए बदलाव की वजह से भी बाल टूट सकते हैं.
  • तीसरा कारण- थॉयराइट डिसऑर्डर, सिफलिस, आयरन की कमी या इन्फेक्शन की वजह से भी बाल झड़ सकते हैं.
  • चौथा कारण- कई बार कुछ दवाइयों के साइड इफेक्ट की वजह से भी बाल झड़ना शुरू हो सकता है. विटामिन ए की अधिकता की वजह से भी बाल टूट सकते हैं.
  • पांचवा कारण- ज्यादा डाइटिंग या खाने में पोषक तत्वों की कमी से बाल झड़ सकते हैं. प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स की कमी इसके लिए जिम्मेदार हो सकती है.