Wednesday , October 5 2022

जीका वायरस को रोकने के लिए सख्त हुए सीएम योगी

लखनऊ। यूपी के कानपुर (Kanpur) शहर में जीका वायरस (Zika Virus in Kanpur) का संक्रमण बढ़ता जा रहा है. इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने मंगलवार को टीम-9 के अधिकारियों के साथ बैठक कर जीका वायरस के बढ़ते प्रकोप की समीक्षा की. सीएम योगी ने निर्देश जारी करते हुए कहा कि कानपुर में अब तक जीका वायरस से संक्रमित 11 मरीजों की पुष्टि हो चुकी है. ऐसे में विशेष सतर्कता की जरूरत है. उन्होंने कहा कि डेंगू की टेस्टिंग और तेज की जाए. अस्वस्थ लोगों के उपचार के लिए सभी अस्पतालों में प्रबंध किए गए हैं. हर एक मरीज के स्वास्थ्य की सतत निगरानी की जाए. सीएम ने कहा कि सर्विलांस को बेहतर करने की जरूरत है. बचाव के लिए व्यापक स्वच्छता, सैनिटाइज़ेशन और फॉगिंग का कार्य सतत जारी रखें. उधर, निगरानी समितियों का पूरा सहयोग लिया जाए.

कानपुर के अलग-अलग मोहल्लों में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 11 हो गई है. वहीं श्यामनगर निवासी एक संक्रमित में दोबारा जांच कराई तो उसमें फिर से संक्रमण की पुष्टि हुई है. अब तक मिले संक्रमित में 5 महिलाएं, 3 एयरफोर्स कर्मी भी शामिल हैं. सबसे बड़ी चिंता की बात यह है कि जीका वायरस का स्रोत नहीं मिल सका है, जबकि जिलाधिकारी विशाख जी ने स्वास्थ्य महकमे की 8 टीमों को उन क्षेत्रों में परमानेंट रहने के निर्देश दिए हैं. सीएमओ ने बताया कि लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी एवं पुणे से एमआईबी से मिली सैंपल जांच रिपोर्ट में शिवकटरा की 42 वर्षीय महिला में संक्रमण की पुष्टि हुई है.

वायरस से संक्रमित महिला में नहीं है कोई लक्षण

टीम ने सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा था. वायरस से संक्रमित महिला में कोई लक्षण नहीं है, फिर भी उन्हें निगरानी में रखा गया है. जिलाधिकारी के निर्देश के बाद मंगलवार को श्याम नगर में सैंपलिंग कराई जाएगी, जिससे उसके दायरे को रोका जा सके. वहीं स्वास्थ्य विभाग की टीम भेजकर एंटी लारवा स्प्रे सफाई और फागिंग भी कराई जाएगी. उल्लेखनीय है कि शहर में लाल कुर्ती, काकोरी, लाल बंगला, काजी खेड़ा, ओम पुरवा, हरजिंदर नगर में भी संक्रमित मिल चुके हैं. शहर में जीका वायरस का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है.