Friday , September 30 2022

फिलीपींस में राष्ट्रपति चुनाव के लिए प्रचार शुरू

नई दिल्ली। फिलीपींस में नौ मई को होने वाले राष्ट्रपति व उप राष्ट्रपति पदों के चुनाव के लिए मंगलवार को प्रचार अभियान औपचारिक रूप से शुरू हो गया। यह प्रचार आम चुनाव से तीन महीने पहले शुरू हो रहा है, ताकि एक नया राष्ट्रपति चुना जा सके, जो अगले छह वर्षों तक देश का नेतृत्व करेगा।
चुनाव में मतदान के लिए लगभग 6.57 करोड़ लोगों ने मतदान के लिए पंजीकरण कराया है, जिसमें विदेशों में रहने वाले 18 लाख मतदाता शामिल हैं। वह एक उप राष्ट्रपति भी चुनेंगे। इसके अलावा वह लगभग 300 सांसदों और 18,000 से अधिक स्थानीय अधिकारियों के लिए भी मतदान करेंगे। राष्ट्रपति पद के लिए 10 और उपराष्ट्रपति के लिए नौ उम्मीदवार हैं। सर्वेक्षणों के अनुसार पूर्व राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस के बेटे 64 वर्षीय फर्डिनेंड मार्कोस जूनियर जनमत सर्वेक्षणों में आगे चल रहे हैं। उनके बाद 56 वर्षीय मौजूदा उपराष्ट्रपति मारिया लियोनोर रोब्रेडो, मनीला शहर के मेयर फ्रांसिस्को डोमागोसो, सीनेटर मैनी पैकियाओ, सीनेटर पैनफिलो लैक्सन और पांच अन्य हैं। उल्लेखनीय है कि देश में राष्ट्रपति और उप राष्ट्रपति अलग-अलग चुने जाते हैं। राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते की बेटी, सिटी मेयर सारा दुतेर्ते-कार्पियो उपराष्ट्रपति पद के लिए मैदान में हैं।
गौरतलब है कि मौजूदा राष्ट्रपति दुतेर्ते ने अभी तक किसी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का समर्थन नहीं किया है। चुनाव आयोग ने कोविड -19 के प्रसार को देखते हुए प्रचार के लिए कुछ प्रतिबंध लगाए हैं, जिसमें राजनेताओं को घरों में प्रवेश करने, भीड़ से हाथ मिलाने, गले मिलने या कोई भी शारीरिक संपर्क करने पर भी कार्रवाई शामिल है। इसके अलावा सेल्फी और तस्वीरें लेना, ऐसी गतिविधियां, जिनमें लोगों के साथ निकटता की आवश्यकता होती है, साथ ही साथ भोजन और पेय का वितरण भी प्रतिबंधित कर दिया गया है। कोविड -19 को देखते हुए उम्मीदवारों द्वारा डिजिटल प्लेटफॉर्म और युवाओं को लुभाने के लिए सोशल मीडिया के जानकार सलाहकारों को नियुक्त करने की उम्मीद है। इस बीच, तीन महीने के अभियान के दौरान आने वाले दिनों में बयानबाजी और आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला भी तेज होने की उम्मीद है।