Wednesday , October 5 2022

‘भारत जोड़ो’ देश की नई एकता

नई दिल्ली। कांग्रेस ने ‘भारत जोड़ो’ यात्रा का मकसद देश हित बताते हुए मंगलवार को कहा कि इसमें समाज के हर वर्ग को शामिल किया जाएगा और देश के समक्ष जो चुनौतियां है, इस यात्रा में सबको साथ लेकर इनसे निपटा जाएगा।

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के समन्वय समिति के अध्यक्ष दिग्विजय सिंह तथा पार्टी के संचार विभाग के प्रमुख जयराम रमेश ने यात्रा का टैगलाइन, पम्पलेट, वेबसाइट का विमोचन करने के बाद यहां पार्टी संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहां कि इस यात्रा में विभिन्न विचारधारा से जुडे सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं और यात्रा मार्ग में जो भी कार्यक्रम होंगे उनमे स्थानीय मुद्दों पर भी विचार किया जाएगा। इसे अब तक की सबसे बड़ी पद यात्रा बताते हुए उन्होंने कहा कि देश में इतने बड़े स्तर पर अब तक कहीं कोई पदयात्रा नही हुई है और न कोई जनसंपर्क अभियान चलाया गया है।

भारत जोड़ो यात्रा का विवरण देते हुए उन्होंने बताया कि इसमें तीन तरह के यात्री होंगे जिनमें 100 पदयात्री ‘भारत यात्री’ होंगे जो शुरू से अंत तक यात्रा में पैदल चलेंगे। इसमें 100 अतिथि यात्री भी रहेंगे जो उन क्षेत्रों के होगें जिन राज्यों से होकर यात्रा नहीं गुजर रही है और तीसरे क्रम में उन राज्यों के 100 यात्री होगें जहां से यह यात्रा गुजर रही होगी। इस तरह से इस पद यात्रा के दौरान 300 यात्री हर समय मौजूद रहेंगे।

उन्होंने कहा कि यात्रा को लेकर जो पम्पलेट बनाया गया है उसमें यात्रा का पूरा विवरण दिया गया है। यह पम्पलेट कांग्रेस के लोग पूरे देश में वितरित कर हर घर तक पहुंचाने का प्रयास करेंगे।