Tuesday , September 27 2022

अमेरिकियों ने नौकरी छोड़ अपनाया यह धंधा, हो रहे हैं मालामाल

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के बाद एक तरफ पूरी दुनिया में बेरोजगारी संकट बढ़ा है तो वहीं अमेरिका में नौकरी छोड़ने वालों की संख्या में अचानक उछाल आया है। US ब्यूरो ऑफ लेबर स्टैटिक्स के मुताबिक सितंबर में 44 लाख अमेरिकी लोगों ने नौकरी से इस्तीफा दिया है। यह अगस्त महीने के मुकाबले 2 लाख ज्यादा है। अगस्त में 43 लाख लोगों ने नौकरी छोड़ी थी और इसके एक महीने पहले जुलाई में 36 लाख लोगों ने इस्तीफा दिया था।

वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक नौकरी छोड़ने वाले ज्यादातर लोग हॉस्पिटैलिटी या रिटेल सेक्टर से जुड़े हैं। कुछ ऐसे भी हैं, जो काफी समय से नौकरी बदलने पर विचार कर रहे हैं। एक कारण यह भी है कि लोग स्टार्टअप की तरफ तेजी से बढ़ रहे हैं। नौकरी छोड़ने वालों में पुरुषों से ज्यादा महिलाओं की संख्या है।

छुटि्टयां न मिलने के कारण भी छोड़ रहे नौकरी

रिपोर्ट के मुताबिक छुटि्टयां न मिलने के कारण भी अमेरिकी नागरिक नौकरियां छोड़ रहे हैं। ज्यादातर लोगों ने कहा है कि उन्हें छुट्‌टी मांगने पर समय पर छुट्‌टी नहीं मिलती है। एक कारण यह भी कि कोरोना संक्रमण कम होने के बाद अब ज्यादातर कंपनियों ने वर्क फ्रॉम होम सिस्टम खत्म कर दिया है। जिन लोगों ने इस दौरान घर पर रहकर काम किया है, उन्हें अब ऑफिस जाने में परेशानी हो रही है। वर्क फ्रॉम होम के कारण कोरोनाकाल में उन्हें परिवार के साथ समय बिताने की आदत पड़ गई।

वर्क फोर्स घटने का उद्योगों पर असर

इसका सबसे ज्यादा असर उद्योगों पर पड़ा है। लगातार लोगों का नौकरियों से मोहभंग होने के कारण उद्योग-धंधों में काम करने के लिए स्किल्ड लोग नहीं मिल पा रहे हैं। इससे बड़ी-बड़ी कंपनियों के मालिकों के सामने उद्योग चलाना मुश्किल हो गया है।