Friday , September 30 2022

महात्मा गांधी की 74वीं पुण्यतिथि पर कृतज्ञ राष्ट्र ने दी श्रद्धांजलि

नई दिल्ली । राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 74 वीं पुण्यतिथि पर कृतज्ञ राष्ट्र ने उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की । राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वैंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और कांग्रेस नेता राहुल गांधी सहित विभिन्न दलों के नेताओं ने उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किये। श्री कोविंद, श्री मोदी और श्री गांधी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि स्थल राजघाट जाकर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित किया।

नायडू ने रविवार को शहीद दिवस के अवसर पर यहां जारी एक संदेश में कहा कि गांधी जी का आंदोलन मूलत: सामाजिक, आर्थिक और नैतिक सुधार का आंदोलन था जिसमें देश की प्रगति के साथ साथ दुर्बल वर्गों, महिलाओं, किसानों और ग्रामीण भारत के समावेशी उत्कर्ष की भी चिंता थी। इस अवसर पर सभी देशवासियों को देश को भूख और गरीबी, अज्ञान, निरक्षरता, भेदभाव जैसी सामाजिक अक्षमताओं से मुक्त करने का संकल्प लेना चाहिए।

नायडू ने कहा, “आज महात्मा गांधी जी की पुण्य तिथि पर राष्ट्रपिता की पावन स्मृति को सादर प्रणाम करता हूं जिन्होंने हमारे स्वाधीनता आंदोलन को सत्य और अहिंसा का नैतिक आधार प्रदान किया। आपसी सौहार्द, सामाजिक एकता, आत्मनिर्भरता, स्वच्छता और अपने परिवेश के अनुकूल जीवनशैली सुनिश्चित कर के हम राष्ट्रपिता को सच्ची श्रद्धांजलि दे सकते हैं।”

मोदी ने ट्वीट कर कहा, “ बापू की पुण्यतिथि पर उन्हें नमन। हमारा सामूहिक प्रयास उनके नेक आदर्शों को और लोकप्रिय बनाने का है। आज शहीद दिवस पर उन सभी महानुभावों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूँ, जिन्होंने साहसपूर्वक हमारे देश की रक्षा की। उनकी सेवा और वीरता को हमेशा याद किया जाएगा।”

शाह ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि महात्मा गांधी के विचार सदैव राष्ट्रसेवा के लिए प्रेरित करते रहेंगे। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, “महात्मा गांधी जी ने हर भारतीय के हृदय में स्वदेशी, स्वभाषा और स्वराज की अलख जगाई। उनके विचार और आदर्श सदैव हर भारतवासी को राष्ट्रसेवा के लिए प्रेरित करते रहेंगे। आज पूज्य बापू की पुण्यतिथि पर उन्हें नमन कर श्रद्धांजलि देता हूं।”

गांधी ने ट्वीट कर राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि गांधीजी सत्य और अहिंसा के पुजारी थे और जब तक सच्चाई रहेगी और जहां भी सत्य होगा वहां गांधीजी जिंदा होंगे।

उन्होंने कहा,“एक हिंदुत्ववादी ने गाँधी जी को गोली मारी थी। सब हिंदुत्ववादियों को लगता है कि गाँधी जी नहीं रहे। जहाँ सत्य है, वहाँ आज भी बापू ज़िंदा हैं।”

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, “ राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी जी का महान व्यक्तित्व, उनके विचार और आदर्श आज भी हम सबको एक बेहतर भारत के निर्माण के लिए प्रेरित करते हैं। पूज्य बापू जी के स्मृति दिवस पर उनके चरणों में कोटि-कोटि नमन।”

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें याद किया है। उन्होंने कहा, “ भारतीय स्वाधीनता आंदोलन के महानायक, सत्य एवं अहिंसा के पुजारी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी को उनकी पुण्यतिथि पर विनम्र श्रद्धांजलि। आपके द्वारा स्थापित उच्च मानवीय मूल्यों व आदर्शों का अनुसरण करते हुए हम सभी ‘रामराज्य’ की संकल्पना को साकार करने हेतु प्रतिबद्ध हैं।”