Sunday , September 25 2022

यूक्रेन पर हमला करने को 70 फीसदी रूसी सेना तैयार : अमेरिका

नई दिल्ली। अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार आने वाले हफ्तों में यूक्रेन पर आक्रमण करने के लिए रूस आवश्यक 70 प्रतिशत सैन्य क्षमता के साथ पूरीतरह तैयार है। वाशिंगटन पोस्ट ने आकलन से परिचित लोगों के हवाले से कहा कि वहां 83 रूसी बटालियन सामरिक समूह थे। हर समूह में लगभग 750 सैनिक थे, जो संभावित हमले के लिए तैयार थे। उन्होंने कहा कि यूक्रेन पर हमला करने के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को कुल सैन्य क्षमता का लगभग 70 प्रतिशत ताकत की आवश्यकता होगी।

वहीं समाचार पत्र द हिल ने सीनेटर मार्को रुबियो के हवाले से कहा कि रूस द्वारा यूक्रेन पर एक आक्रमण होने वाला था और यह 1945 के बाद से यूरोप में सबसे महत्वपूर्ण खतरा है। इससे पहले यूक्रेन में स्व-घोषित लुहान्स्क पीपुल्स रिपब्लिक (एलपीआर) के मिलिशिया (सेना) ने कहा है कि देश की सेना के बख्तरबंद वाहनों को रविवार को डोनबास में लाइन ऑफ कॉन्टेक्ट के पास कीव द्वारा नियंत्रित मुराटोव गांव के पास तैनात किया गया है। पीपुल्स मिलिशिया के एक अधिकारी ने कहा, “दो बख्तरबंद स्काउट कार बीआरडीएम -2 और एक पैदल सेना से लड़ने वाले वाहन बीएमपी -2 के मुराटोव में तैनात किए जाने की सूचना मिली थी।”


अधिकारियों के अनुसार रूस ने यूक्रेन के साथ अपनी सीमा के पास लगभग 100,000 से अधिक सैनिकों को तैनात किया है। हालांकि, मास्को ने बार-बार इन रिपोर्टों का खंडन किया है। अमेरिकी अधिकारियों ने संवेदनशीलता का हवाला देते हुए अपने आकलन के लिए सबूत नहीं दिए, लेकिन कहा कि यह खुफिया जानकारी पर आधारित है। न्यूयॉर्क टाइम्स ने अमेरिकी वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से कहा है कि यूक्रेन में सैन्य तनाव बढ़ने की स्थिति में 50,000 नागरिकों की संभावित मौत हो सकती है।