Friday , September 30 2022

11 अफगानी नागरिकों पर लगेगा जुर्माना

गोरखपुर। नेपाल में अवैध रूप से शरण लिए 11 अफगानी नागरिकों पर नेपाल सरकार आव्रजन विभाग के नियमानुसार जुर्माना लगाकर उन्हें निर्वासित करने की तैयारी में है। इसमें आठ पुरुष व तीन महिलाएं शामिल हैं। फिलहाल नेपाल की तमाम जांच एजेंसियां अब भी उनसे पूछताछ में जुटी हैं। जिससे नेपाल आए अफगानी नागरिकों की अनुमानित संख्या का अंदाजा लग पाए।

सितंबर में नेपाल पहुंचे थे 12 अफगानी नागरिक

अब तक हुई पूछताछ में यह बात सामने आई है कि सितंबर के पहले सप्ताह में 12 अफगानी नागरिक एक साथ बस द्वारा दिल्ली से सोनौली बार्डर तक आए थे। फिर वहां से पैदल ही वह सीमा पार किए। नेपाल के बेलहिया से बस पकड़ कर काठमांडू के आसपास के क्षेत्रों में रह रहे थे।

एक अफगानी नागरिक का अभी तक नहीं चल पाया है पता

सिनांमगल क्षेत्र के होटल से भागे अजमल अचकेई नामक अफगानी नागरिक का 28 अक्‍टूबर तक कोई पता नहीं चल पाया है। नेपाल की विभिन्न एजेंसियां उसकी तलाश में जुटी हैं। आव्रजन विभाग के निदेशक झंकनाथ खनाल ने बताया कि पकड़े गए अफगानी नागरिकों से वीजा मूल्य का 150 फीसद जुर्माना लेकर निर्वासित किया जाएगा। अफगानी नागरिकों से पूछताछ जारी है।

महराजगंज जिले के सदर पुलिस उपाधीक्षक अजय सिंह चौहान ने 27 अक्‍टूबर की देर रात सदर सर्किल क्षेत्र के विवेचकों के साथ बैठक कर अपराध और अपराधियों के गिरफ्तारी की समीक्षा की। इस दौरान सीओ ने जहां लंबे समय से लंबित मामलों में विवेचनाओं का शीघ्र व गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करने के निर्देश दिए। वहीं वांछित, वारंटी अभियुक्तों की गिरफ्तारी के लिए प्रभारी निरीक्षकों को निर्देशित किया। सदर कोतवाली में बैठक के दौरान उन्होंने सर्वप्रथम थानों से आए विवेचकों के पास लंबित मामलों की जानकारी ली और उनमें हो रही परेशानियों के संबंध में जानकारी प्राप्त की।

विवेचनाओं के अलावा सीओ ने सभी को बीट आरक्षियों की बैठक कर बीट व्यवस्था के तहत जांच के लिए प्राप्त प्रार्थना पत्रों के निस्तारण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में चौपाल लगाकर जनमानस से संवाद करें। लोगों की समस्याओं को सुनें। जनमानस से मधुर व्यवहार रखें और उन्हें प्रेरित करें कि आसपास हो रही संदिग्ध गतिविधियों की जानकारी पुलिस को दें। सीओ ने कहा कि विवेचना पूरी करने की तेजी में किसी भी प्रकार के तथ्य न छूटे इसका विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए।