Wednesday , October 5 2022

स्टाइलिश दिखाने के साथ−साथ बालों को प्रोटेक्ट भी करता है डुरैग

स्टाइलिश लुक पाने के लिए सिर्फ आउटफिट पर ध्यान देना ही काफी नहीं है, बल्कि आप बालों को किस तरह से स्टाइल करते हैं, यह भी उतना अहम् है। तरह−तरह के हेयरस्टाइल के अलावा कुछ हेयर एसेसरीज भी आपके लुक को चिक बना सकती हैं। आपने कैप से लेकर बंडाना तो कई बार पहना होगा, लेकिन आज हम आपको डुरैग के बारे में बता रहे हैं। यह एक ऐसी हेयर एसेसरीज है, जिसे पुरूष व महिलाएं दोनों ही पहनना काफी पसंद करते हैं। वहीं, दूसरी ओर, आपके बालों को प्रोटेक्ट करने में भी मदद करता है। तो चलिए जानते हैं डुरैग के बारे में−

क्या है डुरैग

डुरैग में खुद को स्टाइल करने से पहले आपको इसके बारे में जान लेना चाहिए। डुरैग को आमतौर पर वेव कैप भी कहा जाता है। यह आपके सिर को कवर करता है और बालों को प्रोटेक्ट करने में भी मदद करता है। साथ ही सोते समय हेयरस्टाइल को मैसी होने से बचाने में भी यह मददगार है। वहीं दूसरी ओर, यह आपको चिक लुक भी देता है।

फ्रिजी हेयर से बचाव

डुरैग पहनने का एक लाभ यह भी है कि इसे पहनने से आपके सिर पर ड्रेडलॉक और वेव्स के विकास को भी बढ़ावा मिल सकता है। डुरैग फ्रिज़ीनेस से बचने में मदद करता है और आपके हेयरलॉक्स को पूरे दिन साफ रखता है। ऐसे में अगर आप स्टाइलिश तरीके से अपने बालों की केयर करना चाहते हैं तो ऐसे में डुरैग को पहना जा सकता है।

ऐसे पहनें डुरैग

डुरैग पहनकर अगर आप एक स्टाइलिश लुक पाना चाहते हैं तो आपको इसे पहनते समय कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। जैसे− जब आप डुरैग पहन रहे हैं तो इसे कुछ इस तरह बांधें कि यह आपके फोरहेड पर फलैट व स्मूद नजर आए। इसे यूं ही लपेटने से बचें। अगर आप डुरैग पहनकर सो रहे हैं तो ऐसे में आप इसे हेडबैंड के साथ सिक्योर करें, ताकि यह रात को सोते समय खुले नहीं।

दें डिफरेंट लुक

फैशन एक्सपर्ट्स के अनुसार, डुरैग को पहनकर आप कई डिफरेंट स्टाइल क्रिएट कर सकते हैं। मसलन, आप इसे कुछ इस तरह पहनें कि यह आपके सारे बालों को कवर करे और आप इसकी लेंथ को ऐसे ही शोल्डर पर रहने दें। इसके अलावा, अगर आप चाहें तो साइड टाई डुरैग लुक भी कैरी कर सकते हैं। इसमें डुरैग को पीछे बांधने के स्थान पर साइड्स में बांधा जाता है। आप अपने स्टाइल के अनुसार इसे बांधते समय काफी एक्सपेरिमेंटल हो सकते हैं।