Friday , September 30 2022

बढ़ती उम्र के साथ त्वचा की ऐसे करें देखभाल, जल्दी नहीं दिखेंगी झुर्रियां

बढ़ती उम्र का असर सबसे पहले यदि कहीं नज़र आता है तो वह है आपका चेहरा। इसलिए ज़रूरी है कि समय रहते इसकी सही देखभाल की जाए। 30 की उम्र के बाद से ही आपको अपनी त्वचा का खास ख्याल रखने की ज़रूरत है ताकि बढ़ती उम्र का असर चेहरे पर न हो और झुर्रियां भी जल्दी नज़र न आएं। इसके लिए किसी महंगी क्रीम या ब्यूटी प्रोडक्ट्स की नहीं, बल्कि कुछ घरेलू तरीके आज़माने की ज़रूरत है।

क्यों होती हैं झुर्रियां

ब्यूटी एक्सपर्ट्स की मानें तो बढ़ती उम्र के साथ ही त्वचा में कोलोजन और इलास्टिक नामक प्रोटीन की मात्रा  कम होने लगती है जिससे चेहरे का निखार कम हो जाता है और झुर्रियां पड़ने लगती हैं। समय से पहले आपके चेहरे का नूर कम न हो इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

– चेहरे पर सिर्फ फेस पैक और मास्क लगाना ही काफी नहीं है इसे अंदर से हेल्दी बनाए रखने के लिए हेल्दी डायट भी ज़रूरी है। इसलिए ताजे फल और सब्ज़ियां खाएं जिनमें विटामिन ए, ई, बी और सी हो। खासतौर पर विटामिन ई और सी हेल्दी स्किन के लिए बहुत ज़रूरी है।

– स्मोकिंग और एल्कोहल का सेवन बिल्कुन न करें। इससे स्किन के टिशू को नुकसान पहुंचता है और त्वचा में कसाव नहीं रह जाता। इससे उम्र भी जल्दी बढ़ने लगती है यानी त्वचा जवां नज़र नहीं आती।

– चेहरे का निखार कम न हो इसके लिए तनाव से दूर रहना भी ज़रूरी है और तनाव से दूर रहने के लिए ज़रूरी है नियमित रूप से योग व मेडिटेशन करना।

– एजिंग प्रोसेस को धीमा करने के लिए केमिकल वाले स्किन केयर प्रोडक्ट से परहेज करें।

– त्वचा को हमेशा मॉइश्चराइज़ करें और हाइड्रेट रखने के लिए खूब पानी पीएं।

बढ़ती उम्र के असर को कम करने के लिए आज़माएं घरेलू उपाय

सौंदर्य विशेषज्ञों का मानना है कि आप घर में मौजूद कुछ चीज़ों का इस्तेमाल करके अपने चेहरे को बूढ़ा होने से बचा सकते हैं।